Doon Prime News
dehradun

लोकपर्व फूलदेई के साथ राजभवन में होगा वसंतोत्सव का आगाज, राज्यपाल ने किया निर्देशित

राजभवन में वसंतोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस साल मार्च माह में उत्तराखंड के लोकपर्व फूलदेई पर्व के आयोजन के साथ राजभवन में वसंतोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए राज्यपाल (सेनि) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह  ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 8 और 9 मार्च को राजभवन में रंग बिरंगे फूलों के साथ वसंतोत्सव की खुशबू बिखरेगी.

इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि इस उत्सव के माध्यम से उत्तराखंड में फ्लोरीकल्चर व एरोमेटिक पौधों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. साथ ही इसमें राज्य के दूर दराज के पुष्प सहित जड़ी-बूटियों, सगंध और जैविक खेती उत्पादों के काश्तकारों के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित होगा. राजभवन में नन्हीं बालिकाएं फूलदेई पर्व की औपचारिकता को पूरा करेंगी.

यह भी पढ़े – दहेज में बाइक नहीं मिलने पर गर्भवती पत्नी को दिया तलाक, पति समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज

वहीं, इस बार राजधानी के विभिन्न चौराहों पर फूल बेचने वाले लोग भी इस वसंतोत्सव में प्रतिभाग कर सकेंगे. उत्सव में फूलों के साथ सजावटी गमलों की प्रदर्शनी भी लगेगी, जिससे कि छोटे-छोटे उद्यमियों को भी अपनी कला दिखाने का अवसर मिल सके. इस उत्सव के दौरान 8 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक और 9 मार्च को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आम जनता के लिए प्रदर्शनी खुली रहेगी. 8 मार्च शाम को संस्कृति विभाग की ओर से लोक कलाकारों द्वारा समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक प्रस्तुत की जाएगी.

इस मौके पर राज्यपाल (सेनि) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह मशरूम, शहद उत्पादन, जड़ी बूटी और जैविक खेती आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच ब्रांड एंबेसडर को सम्मानित करेंगे. साथ ही स्पेशल पोस्टर कवर पर यमुना तुलसी का चित्रण होगा. राजभवन में फूलों व प्राकृतिक सौंदर्य पर आधारित फोटो प्रदर्शनी पेंटिंग व विशेष डाक टिकटों की प्रदर्शनी भी लगेगी. कार्यक्रम में आईटीबीपी और आईएमए बैंड की भी आकर्षक प्रस्तुति रहेगी. इसमें 33 विभाग और संस्थाएं प्रतिभाग करेंगे. वहीं राज्यपाल ने 92 केंद्रीय संस्थानों को भी इसमें शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

Related posts

अंकिता भंडारी हत्याकांड में कांग्रेस के राष्टिय अध्यक्ष ने भाजपा सरकारकरको लेकर कही ये बड़ी बात .

doonprimenews

वन दरोगा भर्ती में इन आरोपियों के खिलाफ किया गया मामला दर्ज

doonprimenews

देहरादून मैक्स अस्पताल का कमाल, पहली बार इस तकनीक से किया मरीज का सफल ऑपरेशन

doonprimenews

Leave a Comment