Doon Prime News
dehradun

कर्नल कोठियाल पर बच्चों से पोस्टर चिपकाने का आरोप, राष्ट्रीय बाल आयोग ने मांगी रिपोर्ट

कर्नल कोठियाल पर बच्चों से पोस्टर चिपकाने का आरोप, राष्ट्रीय बाल आयोग ने मांगी रिपोर्ट

देहरादून: उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल (सेवानिवृत्त) के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार को नोटिस भेजकर कार्रवाई की मांग की गई है. आयोग के अनुसार आरोप है कि कर्नल कोठियाल द्वारा अपने राजनीतिक कामकाज में नाबालिगों का श्रमिक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

आयोग ने अपने आदेश पत्र में डीजीपी उत्तराखंड को लिखा है कि, उन्हें लगातार शिकायतें मिल रही हैं जिसमें कर्नल कोठियाल अपने पार्टी के पोस्टर चिपकाने से लेकर अन्य तरह के राजनीतिक कार्यों में बाल श्रमिक के रूप में नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

जबकि 2005 सीआरपीसी अधिनियम के अंतर्गत राजनीतिक अभियानों के लिए बच्चों का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है. आयोग के मुताबिक प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत हो रहा है कि राजनीतिक अभियानों में नाबालिग बच्चों का उपयोग किया जा रहा है. ऐसे में किशोर न्याय अधिनियम 2015 और बाल श्रम अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन के तहत कानूनी कार्रवाई बनती है. आयोग ने उत्तराखंड डीजीपी से इस मामले में 7 दिनों के दरम्यान कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है. आयोग के आदेश के मुताबिक उत्तराखंड पुलिस ने इस मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

यह भी पढ़े – जानिए देहरादून में बिना मास्क बाजार जाने पर कितना हुआ जुर्माना

उधर इस मामले में ईटीवी भारत से जानकारी साझा करते हुए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि उन्हें NCPCR का पत्र प्राप्त हो चुका है. आयोग के पत्र अनुसार पूरे राज्य के 13 जनपद पुलिस प्रभारियों से इस मामले पर जांच पड़ताल कर आख्या रिपोर्ट तलब की गई है. ताकि वास्तविक साक्ष्यों के आधार पर आगे की कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके.

वीडियो के माध्यम से एनसीपीसीआर को शिकायतइस मामले में शिकायतकर्ता द्वारा एक वीडियो  को साझा करते हुए बताया गया है कि कैसे उत्तराखंड के नाबालिग बच्चों से रात के समय पार्टी के गांव गांव में पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

आज होगी प्रदेश कांग्रेस गढ़वाल मंडल की बैठक , कई बड़े नेता होंगे मौजूद .

doonprimenews

कोरोनेशन अस्पताल में आपातकालीन ड्यूटी पर नियुक्त मेडिकल स्टाफ के साथ मारपीट करने वाला अभियुक्त हुआ गिरफ्तार

doonprimenews

UKSSSC पेपर लीक में एसटीएफ ने किया आयोग की बड़ी लापरवाही का खुलासा, पेपर प्रिंटिंग से लेकर पैकेजिंग तक की वीडियो है गायब

doonprimenews

Leave a Comment