Doon Prime News
uttarakhand

ड्रोन ट्रैफिक संभालने के लिए सभी जिलों में बनाए जाएंगे कॉरिडोर, सरकारी और निजी ड्रोन भरेंगे इनसे उड़ान

खबर है प्रदेश में ड्रोन तकनीक में नए प्रयोगों के साथ इनके लिए राज्य सरकार रास्ते भी बना रही है। ड्रोन ट्रैफिक संभालने के लिए सभी जिलों में कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं।जी हाँ, बता दें की हवाई सेवाओं की तर्ज पर ये ऐसे रास्ते होंगे, जिनसे सरकारी और निजी ड्रोन उड़ान भर सकेंगे।


आपको बता दें की,ड्रोन के भविष्य में उपयोग को देखते हुए इसके लिए रास्ते तैयार करने की जरूरत महसूस की जा रही है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने इसके लिए ड्रोन कॉरिडोर बनाने पर काम शुरू किया है। आईटीडीए के निदेशक अमित सिन्हा का कहना है कि सभी जिलों में ड्रोन संचालन के लिए जो कॉरिडोर बनेंगे, उन्हें आपस में लिंक किया जाएगा। इसके बाद प्रदेश में ड्रोन के समर्पित रास्तों का पूरा नेटवर्क तैयार हो जाएगा। नियम को तोड़ने वालों पर भविष्य में कार्रवाई भी हो सकेगी।


वहीं ड्रोन कॉरिडोर बनाने के पीछे एक मकसद यह भी है कि इससे ऐसे रास्ते तैयार किए जाएंगे, जो हवाई सेवाओं को बाधित न करें। वहीं, सीमांत प्रदेश होने के नाते तमाम प्रतिबंधित क्षेत्रों को भी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।


अभी प्रदेश में उत्तरकाशी से दून या अन्य जगहों पर ड्रोन संचालन का कोई समर्पित कॉरिडोर नहीं है, जिससे कई ड्रोन को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इससे समय और ड्रोन की बैटरी भी जल्द खत्म होने का खतरा है। लिहाजा, ड्रोन कॉरिडोर ऐसे बनाए जाएंगे, जिससे उड़ान का समय तो कम होगा ही, उसकी बैटरी भी लंबी दूरी की उड़ान में मदद करेगी।

यह भी पढ़े –Uttarakhand Breaking- Dehradun से हैरान कर देने वाला मामला आया सामने, झूठा आरोप लगाने वाली महिला के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज, Court को किया गुमराह*


बता दें की,ड्रोन के क्षेत्र में तेजी से हो रहे विकास के मद्देनजर सरकार जल्द ही ड्रोन नीति लाने जा रही है। आईटीडीए ने इसका ड्राफ्ट शासन को भेजा है। इसके तहत ड्रोन संचालन से लेकर ड्रोन की खरीद तक के सभी प्रावधान किए जाएंगे। जल्द ही यह नीति कैबिनेट में आने का अनुमान है।

Related posts

भारतीय सेना ने मार गिराया एक और आतंकी, देहरादून के इस इंस्टिट्यूट से किया था होटल मैनेजमेंट का कोर्स।

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- मौसम को देखते हुए इन 5 जिलों में किया गया येलो अलर्ट जारी, 10 स्टेट हाईवे समेत 167 सड़कें बंद

doonprimenews

UKSSSC पेपर लीक मामले में हुई 29 वीं गिरफ़्तारी,छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचते बेचते बना बेसिक शिक्षक

doonprimenews

Leave a Comment