Doon Prime News
uttarakhand

Amarnath गुफा के पास फटा बादल, 10 से ज्यादा लोगों की हुई मौत, बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम पहुंची मौके पर।

Amarnath

Amarnath गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फट गया। एनडीआरएफ द्वारा बताया गया कि इस हादसे में लगभग 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि वही कई अन्य यात्री घायल हुए हैं। बता दे की शुरुआती सूचना के अनुसार जब यह घटना हुई तब मौके पर लगभग 12000 यात्री मौजूद थे। वही, हादसे के तुरंत बाद फिलहाल के लिए Amarnath यात्रा रोक दी गई है। खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की Amarnath गुफा से लगभग 2 Kilometer दूर यह घटना हुई। वही, News Agency से मिली सूचना के अनुसार Amatnath की गुफा के नीचे शाम 5:30 बजे के लगभग बादल फटा और भारी मात्रा में पानी नीचे बहकर आ गया। जिसकी चपेट में आने की वजह से 5 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों के लापता होने की सूचना मिल रही है। मौके पर एनडीआरएफ, एसजीआरएफ और तमाम संबंधित एजेंसियां और राहत और बचाव कार्य में जुट गई है।

Rescue के लिए Helicopter को किया गया रवाना।

बता दे की Agency द्वारा आइटीबीपी के हवाले से बताया गया है कि भारी बारिश के बाद ऊपर से पानी काफी मात्रा में अचानक नीचे बहकर आया। जिस समय करीब 25 Tent और दो लंगर तबाह हो गए। वही, आइटीबीपी के अनुसार अब बारिश रुक चुकी है और राहत बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है। आईटीबीपी भी अन्य एजेंसियों के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। Rescue Operation के लिए तुरंत Helicopter भी रवाना किए गए हैं और घायलों को एअरलिफ्ट भी किया जा रहा है। भारी बारिश के बाद जो पानी बहकर आया उसमें कई लोगों के बहने की खबर भी मिल रही है। वही, खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि कई लोग लापता हैं। साथ ही घायलों को उपचार के लिए यात्री Tent में ले जाया गया है।

Kashmir Police द्वारा अपनी आधिकारिक Twiiter Handle से Tweet कर बताया गया कि पवित्र गुफा के पास भारी बारिश के कारण कई लंगर पूरी तरह से तबाह हो गए। यहां तक की State Police बल भी Rescue में जुटा हुआ है। वही, घायलों को एयरलिफ्ट कर के भी बाहर निकाला जा रहा है। Kashmir Police के IG Vijay Kumar के अनुसार स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

वही, भाई बारिश के कारण गाद और पानी काफी मात्रा में नीचे बह रहा है। ऐसे में राहत और बचाव कर्मियों को काफी मुश्किलें आ रही हैं और काफी दिक्कतों का सामना करते हुए ऑपरेशन को अंजाम देना पड़ रहा है।

Amit Shah द्वारा की गई LG Manoj Sinha से बात।

हादसे पर दुख जताते हुए Union Home Minister Amit Shah द्वारा Tweet करते हुए कहा गया कि, बाबा Amarnath जी की गुफा के पास बादल फटने से आई flash flood के संबंध में मैंने LG Manoj Sinha जी से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। NDRF, CRPF, BSF और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगे हैं। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।

यह भी पढ़े- दिनेश कार्तिक के साथ करियर की शुरुआत करने वाले खिलाड़ी है आज ऑनफील्ड अंपायर, इंग्लैंड बनाम भारत मैच में भी दिखाई अपनी अंपायरगिरी

अब तक NDRF द्वारा 3 सदस्यों को बचाया गया।

NDRF के DG Atul karWal द्वारा कहा गया कि हमारी 1 Team गुफा में के पास तैनात रहती है। हादसे के बाद यह Team तत्काल बचाव कार्य में जुट गई। 2 Team पास में थी जिसमें से एक बचाव कार्य में शामिल हो चुकी है और दूसरी होने वाली है अभी तक की जानकारी के अनुसार इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 3 को बचाया गया है।

Related posts

बद्रीनाथ में यहां हुआ भीषण सड़क दुर्घटना, SDRF Team द्वारा किए गए 02 शव बरामद।

doonprimenews

श्रद्धा हत्याकांड : आफताब को लेकर देहरादून आ सकती है दिल्ली पुलिस, देहरादून के जंगलों में शव के कुछ टुकड़े फेंकने की बात का हुआ खुलासा

doonprimenews

बड़ी खबर : उत्तराखंड में चुनाव से पहले बड़ी मात्रा में शराब बरामद, बीजेपी के पदाधिकारी का बताया जा रहा है घर

doonprimenews

Leave a Comment