Doon Prime News
chamoli

Hemkund Saheb :20मई को खुलेंगे तीर्थयात्रियों के लिए कपाट,भारी बर्फबारी के चलते संचालन कराना हो रहा मुश्किल, इन लोगों को नहीं आने की दी गई सलाह

हेमकुंड साहिब (Hemkund Saheb )में अप्रैल में हुई बर्फबारी के कारण तीर्थयात्रा का संचालन कराना जिला प्रशासन के साथ ही गुरुद्वारा प्रबंधन के लिए चुनौतीपूर्ण बना रहेगा। गुरुद्वारा प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि गोविंदघाट से दोपहर दो बजे बाद किसी भी तीर्थयात्री को घांघरिया नहीं भेजा जाएगा जबकि घांघरिया से सुबह 10 बजे के बाद तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब नहीं भेजे जाएंगे।


जी हाँ, आस्था पथ पर भारी बर्फ जमी होने के कारण घांघरिया से हेमकुंड साहिब (6 किमी) तक घोडे़-खच्चरों की आवाजाही भी बर्फ पिघलने तक प्रतिबंधित रहेगी। इस बार Hemkund Saheb की तीर्थयात्रा बीते सालों की तुलना में पांच दिन पहले शुरू हो रही है। हेमकुंड साहिब से दो किमी पहले अटलाकुड़ी तक आस्था पथ बर्फ से ढका है। 20 अप्रैल से सेना के जवान आस्था पथ से बर्फ हटाने में जुटे हैं लेकिन हटाने के बाद फिर बर्फ गिरने से दिक्कत हो रही है।


वहीं गोविंदघाट गुरुद्वारा प्रबंधन के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि जून तक 60 साल से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों को यात्रा पर न आने की सलाह दी गई है। गोविंदघाट से दोपहर दो बजे के बाद किसी भी तीर्थयात्री को घांघरिया जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। घांघरिया से सुबह दस बजे तक ही तीर्थयात्रियों को Hemkund Saheb जाने की अनुमति दी जाएगी।


बता दें की गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि हेमकुंड की तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण कराना जरूरी है। बीमार या सांस से संबंधित बीमारी वाले तीर्थयात्रियों के साथ ही बच्चों को यात्रा पर आने की मनाही है। जून के बाद बर्फ पिघल जाने पर ही इन्हें यात्रा पर आने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक आस्था पथ से बर्फ पिघल कर स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, तब तक तीर्थयात्रा भी सीमित रखी जाएगी। यदि कोई तीर्थयात्री यात्रा के लिए अपना पंजीकरण नहीं करवा पाया तो ऋषिकेश गुरुद्वारे में पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़े –*Pithoragarh :धारचूला -लिपुलेख नेशनल हाईवे पर गर्बाधार में अचानक दरकी पहाड़ी, मची अफरा -तफरी, लोगों ने भागकर बचाई अपनी जान*


दरअसल,हेमकुंड साहिब में तीर्थयात्रियों के रात्रि प्रवास की सुविधा नहीं है। यात्री सुबह घांघरिया से छह किमी पैदल हेमकुंड पहुंचते हैं और दर्शनों के बाद घांघरिया या गोविंदघाट लौट आते हैं। इसी मार्ग पर अटलाकुड़ी से हेमकुंड तक दो किमी के दायरे में आस्था पथ पर बर्फ जमी हुई है। पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि दो किमी के दायरे में जगह-जगह पुलिस और एसडीआरएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी।

Related posts

Hemkund Saheb :गोविंदघाट गुरूद्वारे से पंच प्यारों और निशान साहिब के साथ घांघरिया रवाना हुए यात्री, कल खुलेंगे कपाट

doonprimenews

Uttarakhand: चंद घंटों में उत्तराखंड में 2 बार आया भूकंप, उत्तरकाशी और चमोली में हिली धरती

doonprimenews

चमोली के हेलंग में बिल्डिंग टूटने से बड़ा हादसा 2 लोगों की मौत 4 मजदूर घायल ।

doonprimenews

Leave a Comment