Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंड में बाहर से आनेवाले निजी और कमर्शियल वाहनों पर लगने जा रहा सेस , कैबिनेट की बैठक में जल्द ही रखा जाएगा ये प्रस्ताव .

ग्रीन सेस

उत्तराखण्ड से आज की बड़ी खबर, दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर लगेगा 1% ग्रीन सेस, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव परिवहन विभाग बाहर से आने वाले कमर्शियल वाहनों की एंट्री से वसूल करता है टैक्स, लेकिन अब इन कमर्शियल और निजी वाहनों से 1% तक ग्रीन सेस वसूला जाने वाला है।

दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर सरकार ग्रीन सेस लगाएगी। इसके लिए प्रस्ताव की तैयारी की जा रही है, जो जल्द ही कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने कहा कि यह सेस 1% तक रखा जाएगा। परिवहन विभाग बाहर से आने वाले कमर्शियल वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल करता है, लेकिन अब कमर्शियल और निजी वाहनों से 1% ग्रीन सेस वसूल किया जाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग एक सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि इस सेस का इस्तेमाल सड़क सुरक्षा के कार्यों में किया जाने वाला है। राजस्व आएगा जिससे सड़क सुरक्षा को मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रीन सेस ऐसा होगा कि इससे जनता पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा। दुपहिया वाहन और ट्रैक्टर को छोड़कर दूसरे राज्यों से आने वाले सभी वाहनों पर ये यह सेस लगाया जाएगा। ऑनलाइन चेक होगा सेस, यह ग्रीन सेस वाहनों की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के आधार पर लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े – राज्य लोक सेवा आयोग इस हफ्ते से करेगा 4 भर्तियों के लिए ये बड़ा काम

इसके लिए सभी चेकपोस्ट पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से ही उत्तराखंड की सीमा में घुसने वाले हर एक वाहन का टैक्स चेक किया जा सकेगा। इसके आधार पर वसूली की जाएगी। र्गीन सेस के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

Related posts

Uttarakhand :अभी तक पूरा नहीं हुआ ओबीसी सर्वेक्षण, अब एकल सदस्यीय आयोग का बढ़ेगा कार्यकाल,टल सकते हैं निकाय चुनाव

doonprimenews

DAV PG कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. केआर जैन ने दिया इस्तीफा

doonprimenews

पीएम मोदी के जवाब में मोर्चा संभालेंगी प्रियंका गांधी, हिमाचल पैटर्न का होगा इस्तेमाल; 13 अप्रैल को सजेगा मंच

doonprimenews

Leave a Comment