Doon Prime News
uttarakhand

बड़ी खबर : बदल गया है Uttrakhand साइबर सेल का नंबर, ये है नया नंबर

बड़ी खबर : बदल गया है उत्तराखंड साइबर सेल का नंबर, ये है नया नंबर

इस क्रम में भारत सरकार द्वारा पूर्व में वित्तीय साईबर शिकायतों हेतु 155260 हेल्पलाईन नबंर का संचालन किया जा रहा था । पूरे भारत में Uttrakhand  इस हेल्पलाईन नबंर से जुड़ने वाला तीसरा राज्य है । Uttrakhand  राज्य द्वारा हेल्पलाईन नबंर का शुभारम्भ 17 जून 2021 को  मुख्यमंत्री द्वारा किया गया  था, जिसमें अभी तक कुल 4827 शिकायतें दर्ज हुई है और वित्तीय साईबर हेल्पलाईन की मदद से आम-जनमानस के करीब 1.77 करोड़ रूपये की धनराशि को बचाया सका है ।  पूरे प्रदेश में जनता को साईबर हेल्पलाईन की मदद से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने/ धोखाधड़ी से हुए आर्थिक नुकसान को बचाने में बहुत सहायता मिली है ।
अब गृहमंत्रालय द्वारा 155260 को संशोधित करते हुए एक नवीन नंबर 1930 संचालित किया गया है जिस पर आम-जनमानस वित्तीय साईबर अपराधों की शिकायत कर सकेगें ।
प्रभारी स्पेशल टॉस्क फोर्स द्वारा जनता से अपील की गयी है कि सभी लोग बढ़ चढ़कर इस नवीन हेल्पलाईन नंबर 1930 का प्रचार-प्रसार करें,  जिससे समाज के हर वर्ग के व्यक्तियों को साईबर अपराध से लड़ने हेतु जागरूकता प्राप्त हो सके तथा अतिशीघ्र वित्तीय साईबर अपराधों की रिपोर्टिंग हो सके ।

यह भी पढ़े : Jammu Kashmir में सेना और सुरक्षाबलों का आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी, एनकाउंटर में 1 आतंकी ढेर 2 को सुरक्षाबलों ने घेरा

प्रभारी एस0टी0एफ0 Uttrakhand द्वारा जनता से अपील की है, कि वे ऑनलाइन सामान की खरीददारी करते हुये अधिकृत वैबसाइट से ही सामान खरीदे व किसी भी प्रकार के लोभ लुभावने अवसरो/ फर्जी साइट/ धनराशि दोगुना करने वाले अंनजान अवसरो के प्रलोभन में न आयें । किसी भी ऑनलाइन ट्रेडिग साइट व लॉटरी एवं ईनाम जीतने के लालच में आकर धनराशि देने तथा अपनी व्यक्तिगत जानकारी व महत्वपूर्ण डाटा शेयर करने से बचना चाहिये । किसी भी प्रकार का ऑनलाईन ट्रेडिग लेने से पूर्व उक्त साइट की पूर्ण जानकारी व स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर हेल्पलाईन 1930 या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें ।

Related posts

दिल्ली में उत्तराखंड के रहने वाले अधिकारी की चाकू मारकर की हत्या।

doonprimenews

Uttarakhand में फिर corona ने पकड़ी रफ्तार, राजधानी देहरादून में बढ़ रहे है मामले, पिछले 24 घंटे में मिले इतने केस

doonprimenews

जानिए उत्तराखंड में सुबह 9:00 बजे से लेकर कितने प्रतिशत हुआ मतदान

doonprimenews

Leave a Comment