Doon Prime News
uttarakhand

बड़ी खबर: मौसम विभाग का पूर्वानुमान Uttrakhand में आज फिर बदलेंगे मौसम, इन 5 जिलों में आज बारिश के आसार

बड़ी खबर: मौसम विभाग का पूर्वानुमान उत्तराखंड में आज फिर बदलेंगे मौसम, इन 5 जिलों में आज बारिश के आसार

Uttrakhand पिछले कुछ दिनों से राज्य में मौसम में गर्मी देखी जा रही है और लोगों को ठंड से राहत मिली है। लेकिन राज्य के पांच जिलों में आज फिर बारिश हो सकती है। Uttarakhand में एक बार फिर मौसम (Weather) करवट ले सकता है और पांच पहाड़ी जिलों में आज बारिश हो सकती है राज्य के पांच जिलों में आज फिर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अपना पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में 21 February को बारिश और बर्फबारी हो सकती है। गौरतलब है कि पिछले दिनों राज्य में जमकर बर्फबारी हुई थी और इसके कारण राज्य में आए पर्यटकों (tourist) को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। क्योंकि बर्फबारी के कारण वाहन रास्तों में फंस गए थे और जरूरी वस्तुओं की किल्लत हो गई थी।

पिछले कुछ दिनों से राज्य में मौसम है साफ
आपको बता दें कि राज्य में पिछले दिनों से मौसम में गर्माहट आयी है। मौसम साफ होने के कारण लोग धूप का मजा रहे हैं। लेकिन मौसम विभाग (Meteorological Department) के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। हालांकि राज्य के बाकी जिलों में मौसम शुष्क (dry) रहेगा। उन्होंने कहा कि 19 और 20 तारीख को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क (dry) रहेगा। वहीं 21 February को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जबकि राजधानी Dehradun में 19 से 22 February तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और देहरादून में 21 को बारिश हो सकती है। विभाग का कहना है कि राज्य में 22 February से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ दिखाई दे रहा है और इसका असर मौसम में देखने को मिलेगा।

इन इलाकों में बर्फबारी ने बढ़ाई थी मुश्किलें

पिछले दिनों राज्य में जमकर बर्फबारी हुई थी और इसके कारण राज्य के कई गांवों का संपर्क (contact) अन्य जगहों से कट गया था। आपको बता दें कि कई राज्यो में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। पीने के पानी की भी किल्लत हो गई थी। क्योंकि ठंड के कारण नलों में पानी जम गया था और लोग बर्फ को पिघलाकर पानी का इंतजाम कर रहे थे। वहीं राज्य के कई हिस्सों में बर्फबारी के कारण ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में कई फीट तक बर्फ जम गई थी और बर्फ के कारण प्रदेश के गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ highway पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। इसके साथ ही चमोली जिले के 120 गांवों का भी जिला मुख्यालय से contact कट गया था।

यह भी पढ़े : अगर आप भी Indian Navy में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, तो हो रही है बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

केदारनाथ में बर्फबारी के कारण tourist को हुई दिक्कतें

वहीं केदारनाथ (kedarnath) में भारी बर्फबारी कारण बिजली, पानी, संचार सेवाएं(communication services) बंद हो गई थी। जबकि रुद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ समेत 24 से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। चमोली जिले में कई वाहन बर्फबारी के कारण फंस गए हैं। जबकि बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी, चमोली सहित अन्य हिस्सों में बिजली, पानी आदि की व्यवस्था कई दिनों के बाद बहाल हो सकी थी।

Related posts

उड़ते विमान में महिला संग हुआ दुष्कर्म,इस विमान के फर्स्ट क्लास केबिन में हुई वारदात

doonprimenews

Harak Singh को क्यों लग रहा है बीजेपी के झंडे देखकर डर बताई अपनी चिंता की वजह

doonprimenews

Uttarakhand में इस IAS officer के घर पर पड़ा विजिलेंस का छापा, जानिए क्या है कारण

doonprimenews

Leave a Comment