Doon Prime News
uttarakhand

राज्य गठन से 2021 तक हुई सभी भर्तियों की होगी जांच , जांच समिति जल्द देगी अंतरिम रिपोर्ट को अंतिम रूप .

रितु खंडूरी

आज के बड़ी खबर अंतरिम जांच रिपोर्ट तैयार, दायरे में 480 भर्तियां, जल्द साफ होगी तस्वीरें।
चौथी विधानसभा के कार्यकाल में पिछले वर्ष विधानसभा सचिवालय में हुई 72 नियुक्तियों ने तूल पकड़ा हुआ है। जांच के दायरे में राज्य गठन से लेकर वर्ष 2021 तक हुई सभी 480 नियुक्तियां शामिल है विधानसभा सचिवालय में हुई नियुक्तियों में गड़बड़ी के मामले में अब जल्द ही तस्वीरें साफ होंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रकरण की जांच कर रही विशेषज्ञ समिति ने अंतरिम रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया।

जांच के दायरे में राज्य गठन से लेकर वर्ष 2021 तक हुई सभी 480 नियुक्तियां शामिल हैं। विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूड़ी भूषण ने अपने विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार से लौटने के बाद समिति उन्हें रिपोर्ट सौंप सकती है। चौथी विधानसभा के कार्यालय में पिछले वर्ष विधानसभा सचिवालय में 72 नियुक्तियों के मामले में तूल पकड़ा गया है। वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूड़ी भूषण ने बीती 3 सितंबर को भारतीय प्रकरण की जांच को सेवानिवृत्त आईएएस डीके कोटिया की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की। इसी दिन से समिति जांच में जुट गई। जांच के दायरे में अंतरिम विधानसभा को लेकर चौथी विधानसभा तक के कार्यालय में हुई सभी नियुक्तियों को लिया गया है।

विशेषज्ञ समिति को प्रकरण की दो चरणों में जांच कर महीने भर के अंदर अपनी रिपोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को सौंपनी है। प्रथम चरण में वर्ष 2012 से 2021 तक हुई 2222 नियुक्तियां को नियम कानून की कसौटी पर जांचा जा रहा है।

दरअसल, वर्ष 2011 में विधानसभा में नियुक्तियों के लिए उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय सेवा नियमावली अस्तित्व में आयी जो वर्ष 2012 से लागू हुई। इसी दौरान कांग्रेस के शासनकाल में डेड 150 और भाजपा के शासनकाल में 72 नियुक्तियां की गयीं। द्वितीय चरण में अंतरिम विधानसभा से 2011 तक हुई कुल 258 नियुक्तियां को नियम की कसौटी पर रखा जाएगा। तब उत्तर प्रदेश की नियमावली के अनुसार नियुक्तियां की गयी थी।

यह भी पढ़े –कबड्डी प्रतियोगिता में खिलाडियों को शौचालय में रखा गया भोजन परोसा, क्रिकेटर शिखर धवन ने बताया बेहद शर्मनाक की कड़ी कार्रवाई की मांग

विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय में हुई नियुक्तियां। अध्यक्ष नियुक्तियों की संख्या।
प्रकाश पन्त 98
यशपाल आर्य 105
हरबंश कपूर 55
गोविंद सिंह कुंजवाल 150
प्रेमचन्द अग्रवाल 72

Related posts

उत्तराखंड में जल्द शुरू होने वाली है अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया, अगर आप भी होना चाहते हैं भर्ती तो यह खबर जरूर पढ़े

doonprimenews

Kedarnath yatra update :इस दिन खुलेंगें केदारनाथ के कपाट, सरकार ने जारी किया चारधाम यात्रा का कार्यक्रम

doonprimenews

Uttarakhand viral video : थाने के सामने ही ट्रक ने महिला कांस्टेबल को रौंदा, चली गई जान, देखिए वीडियो

doonprimenews

Leave a Comment