Doon Prime News
uttarakhand

Doon Railway Station पर Urdu language में लगे सभी Sign board हटाए जाएंगे, Sanskrit language में Sign board लगाने के देगी सुझाव

Urdu language

Doon Railway को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की Doon Railway Station पर Urdu language में लगे सभी Sign board हटाए जाएंगे। बता दे की Railway की यात्री सुविधा समिति इसके लिए Railway board को सुझाव देगी। साथ ही, Sanskrit language में Sign board लगाने का सुझाव देगी।

बोला यह राज्य उर्दू भाषी नहीं है, इसलिए यहां से उर्दू के Sign board हटने चाहिए

बता दे की Thursday को 12 Member Passenger Facilitation Committee के Member Abhijit Das की नजर Platform number 3 पर लगे Sign boards पर पड़ी। जहां 3 भाषाओं में Station का नाम लिखा था। जिसमें सबसे ऊपर Urdu language में Doon Station का नाम था। उन्होंने इसे हटाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि Uttarakhand Hindi speaking प्रदेश है। Uttarakhand की द्वितीय language Sanskrit है और English International language है, लेकिन यह राज्य Urdu language नहीं है, इसलिए यहां से उर्दू के Sign board हटने चाहिए।

इस दिन बना था Doon Railway Station

वही, ‘Hindustan’ से बातचीत के समय Abhijit Das द्वारा कहा गया कि वे Doon Station से Urdu language वाले Sign board हटाने की संस्तुति करेंगे। साथ ही आपको बता दे की यह Station 1889 में बना, तब यह विभाजन नहीं हुआ था। हो सकता है कि तब स्टेशन का नाम उर्दू में रहा हो, लेकिन अब नहीं होना चाहिए।

इस बात को लेकर पहले भी हुआ है विवाद

साथ ही यह भी कहा जा रहा है की इससे पूर्व भी Doon Railway Station पर Urdu में लिखा नाम मिटाकर Sanskrit में लिखने को लेकर विवाद हो चुका है। वही, February 2020 में Urdu की जगह इस Station का नाम Sanskrit में ‘देहरादूनम्’ लिख दिया गया था। जिसके बाद Railway द्वारा स्पष्ट किया गया था कि किसी भी Station से Urdu language में लिखे नाम को नहीं हटाया जाएगा। Sign boards पर अतिरिक्त भाषा में नाम लिखा जा सकता है।

Doon Station का कायाकल्प 1500 Crore से होगा

वहीं, Doon Railway Station का कायाकल्प लगभग 1500 Crore रुपये से किया जाएगा। जिसके तहत New entry gates, new buildings, overbridges and parking के साथ-साथ तमाम यात्री सुविधाएं जुटाई जाएंगी। यह काम अब Railway खुद करेगा।

यह भी पढ़े- देश में तेल की बढ़ती कीमत को काबू में रखने के ल‍िए Government द्वारा लिया गया बहुत बड़ा फैसला

अब Doon Railway Station बनेगा Model Railway Station

बता दे की Thursday को Railway Board की यात्री सुविधा समिति के President PK Krishnadas के नेतृत्व में Doon Railway Station पहुंचे PAC के Member Tejendra Singh Sharan द्वारा बताया गया कि यहां निरीक्षण में जो छोटी-मोटी खामियां मिली हैं, उन्हें दूर करने के लिए अफसरों को निर्देश दे दिए गए हैं। जबकि, बड़ी खामियों को Railway Board के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि Doon Railway Station को Model Railway Station बनाया जाना है। इसके लिए 205 Crore रुपये जारी हो चुके हैं। इस प्रोजेक्ट में 1500 Crore रुपये तक की लागत आएगी।

Related posts

बड़ी खबर: मुख्यमंत्री ने कि नए आदेश जारी, अब सरकारी बैठकों में चाय बिस्कुट के लिए तरसेंगे अधिकारी।

doonprimenews

आईएफएस राजीव भरतरी मामले में हुई सुनवाई, हाईकोर्ट ने सरकार को दिए निर्देश, मंगलवार को दिया जाए भरतरी को PCCF पद पर चार्ज

doonprimenews

आने वाले एक हफ्ते में बढ़ेगा गर्मी का कहर, मौसम वैज्ञानिकों ने भी दी ये चेतावनी

doonprimenews

Leave a Comment