Doon Prime News
uttarakhand

70वर्ष के बुजुर्ग ने विमान से पैराजंपिंग कर सभी को हैरात में डाला, बोले -अत्यधिक साहस की होती है जरूरत

जोश और जज्बा हो तो उम्र बाधक नहीं बनती।जी हाँ, इसी कथन को आज सत्य कर दिखाया मूल रूप से छावनी परिषद (कैंट) नैनीताल के निवासी और वर्तमान में पुणे में रह रहे सेवानिवृत्त कर्नल डॉ. गिरजा शंकर मुनगली ने।सत्तर वर्ष की उम्र में विमान से पैराजंपिंग कर उन्होंने सभी को हैरत में डाला है।

आपको बता दें की डॉ. मुनगली वायु सेना के पैराशूट ब्रिगेड महोत्सव तेरा रियूनियन 2022 में सदस्य रहे। उन्होंने रविवार को आगरा में वायु सेना के प्रशिक्षण कार्यक्रम में एयरवेज पर एक विमान से पैराजंपिंग की। इसमें उनके साथ 35 अन्य लोग भी शामिल थे। वह टीम में सबसे उम्रदार थे।


वहीं डॉ. मुनगली सेना के साहसिक विभाग के प्रमुख रहे हैं। सेना में कई अहम मिशन में रहे डॉ. मुनगली भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त रॉफ्टिंग अभियान में भी शामिल रहे। सेना में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाते हुए उन्होंने पढ़ाई जारी रखी और डाक्टरेट की उपाधि ली। उन्होंने हिमालय में कई ऊंची चोटियों को फतह करने के अभियानों को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस समय वह एशियाई फुटबाल परिसंघ के टास्क फोर्स के सदस्य हैं।

यह भी पढ़े -*Bank Strike: अगर आपको इस हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई काम करना है तो ये खबर आपके लिए है, ATM समेत अन्य सेवाएं होंगी प्रभावित, देखें डिटेल्स*


अपने अनुभव साझा करते हुए कर्नल डॉ. मुनगली ने बताया की प्लेन से कूदने के बाद जमीन पर सुरक्षित लैंड करने तक बहुत खतरा रहता है। जब तक पैराशूट पूरी तरह खुल नहीं जाता तब तक अत्यधिक साहस की जरूरत होती है।

Related posts

हाईकोर्ट ने नदियों में मशीनों से खनन पर लगाई रोक,सभी डीएम को खनन पर लगी मशीनों को सीज करने के दिए आदेश

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- मौसम को देखते हुए इन 5 जिलों में किया गया येलो अलर्ट जारी, 10 स्टेट हाईवे समेत 167 सड़कें बंद

doonprimenews

Dehradun : तेज बारिश का कहर,जीजा के सामने सैलाब में बहा साला, हुई दर्दनाक मौत

doonprimenews

Leave a Comment