Doon Prime News
Uncategorized

LPG Subsidy: सरकार का एलपीजी सब्सिडी को लेकर नया प्लान, अब इन लोगों के खाते में आएंगे पैसे

LPG Subsidy

LPG Subsidy Plan : ग्राहकों के लिए रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की subsidy को लेकर बड़ी खबर आ सकती है। घरेलू गैस के दामों में बढ़ोतरी की खबर आ रही है। रूस यूक्रेन बोर के बीच crude oil की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई है। ‌ इसी बीच लगातार रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमत 1000 तक पहुंचने की चर्चा बनी हुई है।

LPG cylinder की बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं। लेकिन सरकार के एक Internal Assessment में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक cylinder के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं। सूत्रों की माने तो, LPG cylinder को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है। पहला, या तो सरकार बिना subsidy के cylinder supply करे। दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी subsidy का लाभ दिया जाए।

क्या है LPG Subsidy पर सरकार का प्लान?

Subsidy देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये income के नियम को लागू रखा जाएगा और ujjwala Yojana के लाभार्थियों को subsidy का लाभ मिलेगा। बता दें कि बाकी लोगों के लिए LPG subsidy खत्म हो सकती है।

ये भी पढ़ें – Bangladesh में हिंदू फिर निशाने पर, iscon मंदिर पर 200 से जायदा लोगो ने किया हमला। पढ़िए पूरी ख़बर

Subsidy पर सरकार करती है इतना खर्च

बता दें कि पिछले कई महीनों से LPG Subsidy आने लगी है। Subsidy पर सरकार का खर्च Financial year 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा। Financial year 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था। दरअसल ये DBT scheme के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को non subsidy LPG cylinder का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से LPG subsidy का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में refund कर दिया जाता है। चूंकि यह refund direct होता है, इसलिए scheme का नाम DBTL रखा गया है।

लगातार हो रही है कीमत में बढ़ोतरी

Gas cylinder के दामों में बढ़ोतरी होती जा रही है। पिछले साल यानी साल 2021 में gas cylinder की कीमत लगातार बढ़ रही है। नए साल में अब तक घरेलू गैस की कीमत का कोई भी update नहीं आया है।

Related posts

अगर आप भी online रिश्ते ढूंढ रहे हैं तो आपको सावधान होने की है जरूरत, हो रही है बड़ी ठगी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

doonprimenews

अगर आपका भी है SBI में अकाउंट तो जान ले यह जरूरी बात, आज रात से बंद हो जाएगी बैंक की ये सर्विस

doonprimenews

Uttarakhand Breaking : बीजेपी को बड़ा झटका, पुष्कर सिंह धामी इतने हजार वोटों से पीछे

doonprimenews

Leave a Comment