Doon Prime News
Uncategorized

अगर आप भी online रिश्ते ढूंढ रहे हैं तो आपको सावधान होने की है जरूरत, हो रही है बड़ी ठगी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ठगी

भारत देश तेजी से digital India की तरफ बढ़ रहा है। Online shopping, groceries यहां तक कि payment mode भी digital हो गया है।, अब तो लोग शादियों के लिए भी रिश्ते online ढूंढ रहे हैं।भारत में पिछले कुछ साल में कई मैट्रिमोनियल साइट्स (matrimonial sites) आ चुके हैं और यहां online रिश्ते तय होने का trend भी बढ़ गया है। आपको बता दें कि इस trend का फायदा बदमाश भी उठा रहे हैं। वह ऐसे मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स या सोशल मीडिया (Social Media) पर फर्जी profile बनाकर शादी की बात करते हुए ठगी कर रहे हैं। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। अगर आप भी इस तरह की शादी का planning कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है।

किन तरीकों से हो रही ठगी

Criminals इस तरह के website पर अलग-अलग तरह से ठगी कर रहे हैं। ठगी सिर्फ male ही नहीं, बल्कि FEMALE के साथ भी होती है। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से online sides पे हो रही है ठगी के

पहला तरीका

सबसे पहला तरीका ये होता है कि वह website के जरिए आपसे contact करते हैं। अधिकतर मामलों में ठग खुद को विदेश में रहने वाला बताते हैं। बातीचत शुरू होती है, फिर वह आपको gift भेजते हैं। एक दो बार gift पहुंचता भी है. इससे आप भरोसा करने लगते हैं। फिर एक दिन वह आपसे India आने की बात कहते हैं साथ में आपके लिए महंगा gift होने की बात भी बताई जाती है। अचानक call आती है कि एयरपोर्ट (Aiport) पर कस्टम विभाग ने पकड़ लिया है। छोड़ने के बदले में इतने पैसे देने होंगे। इस तरह आपको चपत लग जाती है।

दूसरा तरीका

इसमें ठग आपसे website के जरिए contact करते हैं। फिर बातचीत करते रहते हैं। आपका भरोसा जीतने के बाद अचानक किसी emergency का बहाना आपसे बताते हैं और पैसे मांगते हैं। आप भरोसा करके पैसे दे देते हैं।

तीसरा तरीका

कुछ मामलों में देखने में आया है कि ठग आपको झांसा देकर शादी भी कर लेते हैं‌ इसके कुछ दिन बाद ही आपके पैसे और jewellery लेकर वह चंपत हो जाते हैं। इस तरह के केस में महिला ठगों की भूमिका ज्यादा होती है।

चौथा तरीका

ये भी देखने में आया है कि ठग आपसे online जुड़ते हैं। बातचीत शुरू होने के बाद आपको किसी hotel में मिलने के लिए बुलाया जाता है। यहां आपको बेहोश करके अश्लील video बनाकर भी blackmail किया जाता है।

क्या बरतें सावधानी

अगर आप इस तरह की ठगी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. नीचे हम बता रहे हैं कुछ tips जिन्हें आपको follow करना चाहिए।

यह भी पढ़े : पौड़ी के दुगड्डा में सड़क हादसे में तीन शिक्षकों की मौत, नैनीताल में भी 5 पर्यटक घायल

अगर मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स (matrimonial websites) पर किसी से दोस्ती हुई है और उससे chatting का सिलसिला शुरू हुआ है तो chatting के दौरान अपनी सारी जानकारी उसे न दें। खासकर निजी और banking जानकारी देने से बचें।
अगर बातचीत में सामने वाला आपसे गैरजरूरी सवाल करे तो आपको alert होने की जरूरत है।
matrimonial websites पर मिले रिश्तों से अगर पहली बार मिलने जा रहे हैं तो अकेले जाने से बचना चाहिए।
कभी भी इस तरह के केस में मुलाकात hotel या restaurant में न करके किसी public place में करें।
अगर रिश्ते के लिए बातचीत के दौरान सामने वाला किसी तरह से कुछ पैसे मांगे तो फौरन उसे मना कर दें।
Visa या custom जैसे मामलों में फंसे होने की बात कहकर पैसे मांग जाएं तो फौरन मना करें और police को सूचना दें।

Related posts

Benefits associated with Data Space Software

doonprimenews

Types of Cyber Security Software

doonprimenews

Dentist-approved: First date dental care guidelines

doonprimenews

Leave a Comment