Doon Prime News
tech

WhatsApp ने जनवरी में 18.58 भारतीय यूजर अकाउंट पर लगाई रोक

WhatsApp

व्हाट्सएप ( WhatsApp) ने 2022 में 18.58 लाख भारतीय खातों को प्रतिबंधित किया है कंपनी ने नियमों का उल्लंघन करने वालों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने शिकायत विभाग और अपने तंत्र के जरिए उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर यह कार्रवाई की है।

वहीं व्हाट्सएप ( WhatsApp) ने मंगलवार को जारी अपने मासिक रिपोर्ट ( report) में बताया है कि 18.58 लाख खातों में ज्यादातर कंपनी को हानिकारक व्यवहार के आधार पर प्रतिबंधित किया है।

बता दें इस बीच इंटरनेट मीडिया (internet media) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा ने बताया है कि उसने फेसबुक ( Facebook) पर जनवरी 2022 के दौरान भारत में मानदंडों की 13 उल्लंघन श्रेणियों में 1.16 करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर कार्रवाई की, कंपनी के मुताबिक इन श्रेणियों में धमकाना उत्पीड़न बच्चों को खतरे में डालना खतरनाक संगठन और व्यक्ति तथा एवं गतिविधियां शामिल है। कंपनी ने अपने मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा है कि अभद्र भाषा आत्महत्या धोखाधड़ी हिंसक और ग्राफिक सामग्री जैसे क्षणों में भी कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़े- पांचवें दिन Gangubai की हुई इतने करोड़ की कमाई, नहीं मिल पाया शिवरात्रि का फायदा।

आपको बता दें कि इससे पहले दिसंबर 2021 में 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को व्हाट्सएप ( WhatsApp) में बैन किया था सुरक्षा कारणों से यह कार्रवाई की जा रही है एक रिपोर्ट ( report) जारी कर मैसेजिंग प्लेटफार्म ( messaging platform) ने बताया था कि 20 लाख 79 हजार अकाउंट को बैन कर दिया था उल्लेखनीय है कि भारत में पिछले साल मई में नए आईआईटी नियम लागू किए गए थे इसके तहत 50 हजार से अधिक यूजर्स (users) वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म्स ( digital platforms) को हर महीने के पूर्व प्रकाशित करनी होगी इस रिपोर्ट ( report) में प्राप्त शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन ( action) की सारी जानकारी देनी होगी।

Related posts

Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में किया ये बड़ा एलान।

doonprimenews

Apple का iPad हुआ सस्ता, क्रोमा पर मिल रहा बंपर Discount ,जल्दी करें Order।

doonprimenews

कम दाम में आप भी खरीद सकते है 5G स्मार्टफोन, Flipkart पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

doonprimenews

Leave a Comment