Doon Prime News
tech

Systematic Investment Plan (SIP)- अगर आपके भी शेयर मार्केट में डूब रहे हैं पैसे, तो आज ही करें इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल

आजकल पैसे कमाने के लिए लोग share market का सहारा लेते हैं और इसमें इन्वेस्टमेंट करते हैं. Share market किसी भी व्यक्ति के लिए शुरुआत में काफी मुश्किल साबित होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है और जो थोड़ी बहुत जानकारी होती है वह इधर उधर से मिल जाती है.

SIP में लगा सकते हैं पैसा

अगर आप भी share market में पैसा लगाने की सोच रहे हैं और आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आप SIP में पैसे लगाकर कमाई कर सकते हैं. SIP एक SIP को Systematic Investment Plan कहा जाता है. यह मार्केट में पैसा लगाने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है इसके जरिए आप mutual fund में पैसा लगा सकते हैं और बिना रिस्क के अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. हालांकि कितना पैसा लगाने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा यह जानने के लिए ऑनलाइन ढेर सारे SIP Calculator मौजूद हैं.

क्या है SIP Calculator

SIP Calculator के जरिए आप यह जान सकते हैं कि आपकी इन्वेस्ट की गई रकम कितने साल में कितने गुना हो जाएगी. उदाहरण के लिए जरा ₹5000 हर महीने SIP में इन्वेस्ट करते हैं और आपको औसतन 12% का रिटर्न मिलता है तो 10 साल बाद आप की रकम 11.61 बढ़ कर हो जाएगी.

SIP (Systematic Investment Plan) calculator क्या है

SIP (Systematic Investment Plan) कैलकुलेटर एक ऐसा टूल है जो निवेशकों को mutual fund में SIP (Systematic Investment Plan) के माध्यम से किए गए उनके निवेश के maturity value की गणना करने में मदद करता है. यह चुनी हुई निवेश अवधि के अंत में निवेश के अंतिम मूल्य को निर्धारित करने के लिए निवेश की राशि, निवेश की आवृत्ति (monthly, quarterly, आदि), और निवेश पर वापसी की अपेक्षित दर को ध्यान में रखता है. कैलकुलेटर उन निवेशकों के लिए उपयोगी हो सकता है जो अपने निवेश पर संभावित रिटर्न को समझना चाहते हैं और उसके अनुसार अपने financial goals की Scheme बनाना चाहते हैं.

Related posts

Twitter सिर्फ अपने ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को ही देगा टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कि फैसिलिटी

doonprimenews

WhatsApp Update- अगर आप भी चाहते हैं अपनी चैटिंग का अंदाज बदलना, तो जरूर करें व्हाट्सएप के इस नए फीचर का इस्तेमाल

doonprimenews

ऐमज़ॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 2022 में स्मार्ट TV पर भारी डिस्काउंट , बिना इंतज़ार किये आज ही खरीदे .

doonprimenews

Leave a Comment