Doon Prime News
tech

SIM Card- अगर आपको भी लग रहा है कि आपकी आईडी से कोई फर्जी सिम चला रहा है, तो ऐसे पता लगाएं कि आपके ID से कितने फर्जी सिम चल रहे हैं

कई लोग ऐसे हैं जिनकी I’d से कई SIM निकलवा लिए जाते हैं. इस तरीके से लाखों यूजर्स को स्कैम किया जा रहा है. ऐसे में आपके ऊपर कभी भी क़ानून की तलवार लटक सकती है. दरअसल आपके सिम का इस्तेमाल करके अगर कोई व्यक्ति जुर्म करता है तो आपके ऊपर ही कार्रवाई की जाएगी. अगर आपको भी शक है कि आपकी I’d से SIM Card निकलवाकर कोई उसे इस्तेमाल कर रहा है तो आज हम बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आप इन SIM Cards को बंद करवा सकते हैं.

इसे बड़ी चुनौती से निपटने क‍ि लिए Indian Telecom Department ने एक खास पोर्टल लॉन्‍च उतार दिया है. इस पोर्टल की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपकी I’d पर कितने SIM Card एक्टिवेट हैं, अगर आपकी जानकारी के बगैर कोई दूसरा SIM Card आपकी I’d पर जारी किया गया है तो आप इसे ब्‍लॉक करा सकते हैं. Government Guidelines के मुताबिक, एक शख्स 9 mobile connection ले सकता है. हालांकि, चुनिंदा व्यक्तियों के अलावा कोई इतने SIM अपने नाम से जारी नहीं करवाता है.

जानिए कैसे चेक करें कि आपके नाम पर कितने SIM है रजिस्टर

सबसे पहले (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/alert.php) पोर्टल पर लॉगिन करें.
इसके बाद अपना नंबर दर्ज करें और OTP को पोर्टल पर मेंशन करें.

अब आपको active connection के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेगी.

यहां पर यूजर ऐसे नंबर ब्‍लॉक करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं जिनके बारे मन उन्हें जानकारी ना हो.

रिक्‍वेस्‍ट करने के बाद विभाग की ओर से एक ticket I’d भेजा जाएगा ताकि आप इसे ट्रैक कर सकें.

कुछ ही हफ्तों में ये नंबर बंद कर दिया जाता है.

अगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने सिम आपके नाम पर रजिस्टर हैं और आपको कितने SIM Cards की जानकारी नहीं है. ये बेहद ही जरूरी जानकारी है जो पहले आपको नहीं मिल पाती थी लेकिन अब आप आसानी से इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. ये जानकारी अब पोर्टल के जरिए हर किसी की रेंज में आ गई है.

Related posts

Smartphone Flipkart Discount: नया साल शुरू होने वाला है और ऐसे में Flipkart अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर्स लेकर आया है, इतने कम में खरीद पाएंगे ये धाकड़ स्मार्टफोन

doonprimenews

50 मेगापिक्सल का मेन कैमरे के साथ मिलेगा vivo y78+ जानिए इसके फीचर के बारे में

doonprimenews

Samsung करेगा अपने Samsung Galaxy F14 5G स्मार्टफोन को 24 मार्च को करेंगी लॉन्च

doonprimenews

Leave a Comment