Doon Prime News
tech

अब आप भी आसानी से जान सकते है की कितने SIM आपकी आईडी पर रजिस्टर हैं, और घर बैठे आप उन्हे इस लिंक पे क्लिक करके सरल तरीके से बंद भी करवा सकते हैं।

नंबर

कई बार आपको पता भी नहीं चलता और आपके नाम पर आपकी आइडेंटिटी कार्ड से SIM निकलवा कर इसे इस्तेमाल कर रहा होता है। ऐसा हालांकि अब कम ही देखने को मिलता है, लेकिन पहले ऐसे मामले काफी सामने आते थे। ऐसे में अगर आपको लग रहा है कि कोई आपकी आईडी का इस्तेमाल करके किसी ने SIM कार्ड खरीदा है और उसका इस्तेमाल कर रहा है तो अब आप इस बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकते हैं इतना ही नहीं आप उस SIM कार्ड को ब्लॉक करवा सकते है SIM फ्रॉड की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए आपको इस प्रोसेस की जानकारी होना बहुत जरूरी है, तो अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है, तो हम आपको इस प्रोसेस को बताने जा रहे हैं।

कैसे चेक करें कि कितने SIM है आपके नाम पर रजिस्टर?
सबसे पहले (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/alert.php) पोर्टल पर लॉग इन करें। उसके बाद अपना नंबर दर्ज करें और ओटीपी को पोर्टल पर मेन्शन करें। फिर आपको एक्टिव कनेक्शन के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेंगी। यहाँ पर यूजर्स ऐसे नंबर ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती। रिक्वेस्ट भेजने के बाद विभाग की ओर से एक टिकट आईडी भेजा जाएगा ताकि आप इसे ट्रैक कर सके, और फिर कुछ ही हफ्तों में ये नंबर बंद कर दिया जाएगा।

अगर आप भी इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप भी आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने SIM आपके नाम पर रजिस्टर्ड कराए गए हैं और आपको कितने SIM कार्ड की जानकारी नहीं है। ये बेहद ज़रूरी जानकारी है। जो पहले आप को नहीं मिली होगी, लेकिन अब आप आसानी से इस जानकारी को हासिल कर सकते है। यह जानकारी आप पोर्टल के जरिए किसी की रेंज में आ गई है।

यह भी पढ़े – आइए जानते हैं भारत की पहली मोबाइल कॉल कब की गई थी, और उस पर 1मिनट में कितने पैसे खर्च किए गए थे?

टेलीकॉम के विभाग ने शुरू की थी इसकी पहल
आपको बता दें कि ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें फर्जी SIM का इस्तेमाल अपराधों के लिए किया जा रहा था, लेकिन टेलिकॉम विभाग ने ये समस्या को खत्म करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें पोर्टल की मदद से SIM की जानकारी ले सकते हैं और इसे ब्लॉक भी करवा सकते हैं।

Related posts

दमदार फीचर्स के साथ Samsung Galaxy A52s की कीमत हुई लीक, जल्द भारत में लॉन्च होगा फोन

doonprimenews

Tecno Spark Go 2023 ने भारत में एंट्री कर ली है, इसकी कीमत 7000 से भी कम होगी।

doonprimenews

टाटा की न्यू ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने flipkart और Amazon को भी छोड़ा पीछे , यहाँ खरीदी करने पर मिलेगा काफी फायेदा

doonprimenews

Leave a Comment