Doon Prime News
tech

Free internet data के चक्कर में उड़ सकती है जिंदगी भर की कमाई, हो जाइए सावधान, जानिए कैसे

free recharge offer

Free Recharge Offer के मैसेज आपको कई बार टेलीकॉम कंपनी के नाम से भेजे जाते हैं। जिनमें यह भी लिखा होता है कि इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको फ्री रिचार्ज की सुविधा मिल जाएगी। यदि आपको भी यह मैसेज मिलता है तो कृपया करके सावधान हो जाएं।

PIB fact check
भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बहुत बड़ी है। देश में हो रहे विकास और बढ़ते हुए डिजिटलाइजेशन के साथ ही स्मार्ट फोन और इंटरनेट हमारे जीवन का हम अहम हिस्सा अहम हिस्सा अहम हिस्सा बन अहम हिस्सा बन चुके अहम हिस्सा बन चुके हैं। वही internet यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए टेलीकॉम कंपनियां भी कई तरह के ऑफर लाती हैं, लेकिन कई बार साइबर ठगी करने वाले लोगों को फ्री इंटरनेट सेवा और रिचार्ज का लालच देते हैं। और फिर बिना सोचे समझे इन ऑफर पर विश्वास करना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

जी हां बता दें कि कई बार मोबाइल यूजर्स को टेलीकॉम कंपनी के नाम से मैसेज भेजे जाते हैं की इस लिंक पर क्लिक करिए आपको फ्री रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध की जाएगी।अगर आपको भी ईमेल या मैसेज के जरिए इस तरह के मैसेज मिलते हैं तो हम आपको इस मैसेज की सच्चाई बताते हैं। आइए जानते हैं कि इस तरह के मैसेज पर विश्वास करना चाहिए या नहीं? इस तरह के मैसेजेस का पीआईबी नेट पैक चेक किया है।

पीआईबी द्वारा ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि हम सभी को पता है कि फ्री इंटरनेट डाटा को ऑफर बहुत आकर्षक होता है लेकिन कई बार यह गलत साबित होता है। इस तरह के फर्जी मैसेजेस से बचने के लिए बिना सोचे समझे किसी भी लिंक पर लेकिन ना करें।

यह भी पढ़े-UKSSSS Paper leak में बड़ा अपडेट, अब इस व्यक्ति पर गिरी गाज, उठाया गया ये बड़ा कदम


साइबर फ्रॉड से इस तरह रहें सेफ
बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ ही साइबर अपराध के मामलों में भी तेजी आ गई है। ऐसे में लोगों को सतर्क करने के लिए पीआईबी ने कुछ टिप्स बताए हैं जिससे आप खुद को साइबर फ्रॉड होने से सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आपको फ्री रिचार्ज का कोई मैसेज मिलता है तो इस तरह के फर्जी लिंक पर क्लिक ना करें। इस तरह के फर्जी लिंक पर क्लिक करने से आपकी निजी जानकारियां चोरी हो सकती है। इसके साथ ही अपना पर्सनल डाटा किसी के साथ शेयर ना करें। बिना मैसेज वेरीफाई किए किसी को फॉरवर्ड ना करें तुरंत ही डिलीट कर दें।

Related posts

Nokia जल्द ही अपना Nokia Maze 5G करेगा लॉन्च, होली तक आपके हाथों में होगा ये फोन

doonprimenews

OPPO जल्द ही डोमेस्टिक मार्केट में एक और फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा, आपका भी इसे देख चाहेंगे खरीदना।

doonprimenews

पानी में भी गिर के नहीं ख़राब होगा OPPO का यह Smartphone, काफी कम दामों में है उपलब्ध, जानिए बेहतरीन फीचर्स

doonprimenews

Leave a Comment