Doon Prime News
tech

साल 2024 से सभी Mobile Phones और tablets के लिए केवल USB Type-C charger का ही प्रयोग होगा

USB Type-C charger

Mobile Phones और tablets के USB charger को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जहाँ खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की साल 2024 से सभी Mobile Phones और tablets के लिए केवल USB Type-C charger का ही प्रयोग होगा। बता दे की European Parliament द्वारा मंगलवार को यह नया कानून पारित किया गया। वही, European Union में नए कानून को पूर्ण रूप से 602 मत पक्ष में, 13 विरोध और 8 ने इसका परहेज किया। कहा जा रहा है की इससे ई-कचरा कम होगा और यह उपभोक्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प देगा।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है की यह नए नियम बनने से Environment और consumers को काफी फायदा होगा। USB Type-C port Portable devices के लिए नया मानक होगा, जोकी high quality वाले Charging और data transfer की पेशकश करेगा। 2024 के अंत तक European Union में बेचे जाने वाले सभी Mobile phones, tablets और cameras को USB Type-C Charging Port से लैस करना होगा। खरीदार यह चुनने में सक्षम होंगे कि Charging device के साथ या उसके बिना एक नया डिवाइस खरीदना है या नहीं।

यह भी पढ़े- मुख्यमंत्री धामी और डॉ निशंक बीरोंखाल में हुई सड़क दुर्घटना के घायलों का हालचाल जानने के बाद उत्तरकाशी भी जाएंगे

खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की संसद की मंजूरी के बाद European Union के उपभोक्ता बहुत ही जल्द अपने Electronic Components के लिए एकल चार्जिंग समाधान का उपयोग करने में सक्षम होंगे। नए नियमों के तहत उपभोक्ताओं को अब हर बार नया उपकरण खरीदने पर अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि वे छोटे और मध्यम आकार के Portable electronic devices की पूरी श्रृंखला के लिए एक ही चार्जर का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Related posts

iPhone 14 का कैमरा हुआ लीक, खासियत जानकर उछल पड़ेंगे आप

doonprimenews

Tecno Spark Go 2023 ने भारत में एंट्री कर ली है, इसकी कीमत 7000 से भी कम होगी।

doonprimenews

iPhone Feature- आज से Apple iPhone में यूजर्स को नहीं मिल पाएगी एक बड़ी सर्विस, जानिए कौन सी सर्विस होगी बंद

doonprimenews

Leave a Comment