Doon Prime News
tech

UPI Payment करते वक्त रखिए इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है आपका अकाउंट खाली

UPI

UPI Payment: आजकल हम सब cashless India के चलते पेमेंट करते हैं। इससे कई सारी चीजें आसान हो गई है अब cash चोरी होने का भी डर नहीं रहा। लेकिन क्योंकि cyber crime भी बहुत ज्यादा होते हैं और ऐसे में online payment में भी कई बार पैसे कट जाते हैं। हमारी एक गलती से मेरा पूरा अकाउंट खाली हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि UPI Payment करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है…

UPI Payment करने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान

UPI Payment करने से पहले ये जरूर चेक करें कि आप किसको payment कर रहे हैं। जिसे payment किया जा रहा है, उसको जानना बहुत जरूरी है। मेल्स आदि पर शेयर किए गए फोन नंबर्स पर पैसे भेजने या उनसे पैसे रीसीव करने से पहले चेक करें कि वो नंबर किसके हैं। कई बार, mails में आने वाले फोन नंबर्स आपके details को चुराने का एक जरिया होते हैं।

पैसे रीसीव करते समय कभी न करें ये काम

पैसे रीसीव करने के लिए अगर कोई आपका UPI pin पूछता है तो साफ इनकार कर दें। आपको बता दें कि पैसे रिसीव करने के लिए आपको bank कभी भी UPI PIN डालने को नहीं कहता है। ज्यादातर यूपीआई फ्रॉड से जुड़े मामलों में ऐसा देखा गया है कि अगर यूजर जालसाज के झांसे में आ गए तो वह अपनी मेहनत की कमाई को गंवा बैठते हैं।

यह भी पढ़े- जल्द IPL खेलते नजर आएंगे सुरेश रैना ? इस टीम की चल रही है बात, जल्द हो सकती है वापसी

इन Fake Apps से रहे सावधान

अगर आपने गलती से कोई Fake App download कर लेते हैं तो ऐसे ऐप्स आपके personal data को शेयर कर सकते हैं जिससे आपके बैंक खाते में जमा रकम को चुराया जा सकता है। Citi Bank की एक advisory में यह सलाह दी गई है कि यूजर्स को Modi BHIM, BHIM Modi App, BHIM payment-UPI guide, BHIM banking guide आदि जैसे नकली UPI apps से सावधान रहना चाहिए।

Related posts

iPhone 13 mini पर आया जबरदस्त डिस्काउंट, कीमत जानकर खुशी से कूद पड़ेंगे आप

doonprimenews

मोबाइल चोरी करने वालों की नही होगी खैर,सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान,जानिए पूरा प्लान

doonprimenews

WhatsApp web: अब एक साथ कर सकते हैं 4 डिवाइस कनेक्ट, WhatsApp जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर, जानिए क्या है यह फीचर

doonprimenews

Leave a Comment