Doon Prime News
tech

अप्रैल से महंगी हो जाएंगे एलइडी टीवी, जानिए कितने बढ़ सकते हैं दाम और क्या है कारण।

अप्रैल से महंगी हो जाएंगे एलइडी टीवी, जानिए कितने बढ़ सकते हैं दाम और क्या है कारण।

यदि आप नया टीवी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो मार्च खत्म होने तक आपको टीवी खरीद लेना चाहिए क्योंकि 1 अप्रैल के बाद भारत में टीवी महंगे होने जा रहे हैं।कई कंपनियों ने बयान जारी कर बताया है कि उनके पास टीवी के दाम बढ़ाने के सिवा कोई चारा नहीं है तो चलिए जानते हैं क्यों पढ़ने जा रहे हैं टेलीविजन के दाम।

क्या है टीवी के दाम बढ़ने का कारण।

देशभर में महंगाई की मार झेल रहे उपभोक्ताओं को एक झटका और लगने जा रहा है और यह झटका होगा एलईडी टीवी के दामों में होने वाली बढ़त के कारण। दरअसल वैश्विक बाजार में एलईडी टीवी को बनाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाले ओपन सेल पैनल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है पिछले 1 महीने के अंदर इनके दाम 35 गुना तक बढ़ गए हैं और इसी की भरपाई के लिए टेलीविजन कंपनियां अपने दामों में बढ़ोतरी कर रही है।

कितने बढ़ सकते है टेलीविजन के दाम।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने बताया की पैनल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, जिनका टीवी की कीमतों पर असर पड़ना लाजमी है। मौजूदा परिस्थितियों में 1 अप्रैल के बाद टेलीविजन के दाम 5 से 7 फ़ीसदी तक बढ़ सकते हैं।

आगे भी बढ़ सकते है टीवी के दाम।

वहीं एक अन्य कंपनी हायर अप्लायंसेज के अनुसार टीवी की कीमतें बढ़ाने के अलावा उनके पास कोई भी चारा नहीं बचा है।ओपन सेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और लग रहा है कि इनके दामों में आगे भी ऐसे ही उछाल देखा जाएगा। और अगर ऐसा हुआ तो फिर हमें दाम और भी अधिक बढ़ाने होंगे इस वक्तव्य का अर्थ यह निकाला जा सकता है कि ऐसा नहीं है कि अप्रैल में दाम बढ़ने के बाद यह दाम स्थिर रहेंगे बल्कि आगे भी टीवी के दामों के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें- Redmi ने भारत में लॉन्च किए तीन नए स्मार्टफोन, कीमतें हैरान कर देने वाली।

5 से 6 हज़ार तक बढ़ सकते है दाम।

आपको बता दें कि बड़ी हो प्रतिष्ठित टीवी निर्माता कंपनी एलजी अपने टीवी के दाम पहले ही बड़ा बढ़ा चुकी है। सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि अप्रैल से उनकी प्रत्येक टीवी के दामों में 2000 से ₹3000 तक की वृद्धि हो सकती है, वही दीवा व सींकों ग्रैंड के टीवी बेचने वाली वीडियोटेक्स के अनुसार बताया जा रहा है कि 32 इंच वाले टीवी के दाम लगभग 5000 से ₹6000 तक महंगे हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Facebook, whatsapp इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए, सरकार के इन नए नियमों को जान लीजिए वरना कहीं पछताना न पड़े.

चीन की कम्पनियां भी कर रही है खेल।

कई कंपनियों ने आरोप लगाए हैं कि चीनी कंपनियां भी बाजार में दामों को लेकर बड़ा खेल कर रही हैं क्योंकि ज्यादातर ओपन सेल बनाने वाली कंपनियां चीन में ही है,तो चीनी कंपनियों को आसानी से ओपन सेल उपलब्ध हो जाते हैं और उन्हें यह सेल सस्ते दाम में भी मिलते है इसलिए वे बाजार में टेलीविजन को सस्ते दाम में बेच देती हैं और कंपनियों के लिए उनसे प्रतिस्पर्धा मुश्किल हो जाती है। साथ ही टीवी बढ़ने का एक कारण यह भी है कि साल 2020 से भारत सरकार द्वारा ओपन सेल पर 5 फ़ीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है,जिससे घरेलू भी निर्माताओं पर बोझ बढ़ गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

VI launched Plan- Vodafone Idea ने शानदार बेनिफिट्स के साथ दो प्लान्स किए पेश, प्लान में दिए जा रहे हैं अनलिमिटेड डटा और कई बेनिफिट्स

doonprimenews

जानिए भारत में ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार ज्यादा पुरुष होते है या महिलाएं,माइक्रोसॉफ्ट के सर्वे में हुआ चौकाने वाला खुलासा

doonprimenews

Airtel ने एक बार फिर प्रीपेड मोबाईल रिचार्ज किए महंगे, सबसे सस्ते प्लान में भी 56 रुपए तक बढ़ाए।

doonprimenews

Leave a Comment