Doon Prime News
sports

पाकिस्तान को हराकर सनसनी मचाने वाले ज़िम्बाब्वे के खिलाडियों की सैलरी जान आप भी हो जायेंगे हैरान,भारतीय क्रिकेटर्स से इतनी कम है सैलरी

ऑस्ट्रेलिया में चल रही टी20 वर्ल्ड कप में कई रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। इनमें से कुछ मुकाबलों में बड़े उलटफेर भी हुए हैं। आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष आठ से बाहर टीमों की बात करें तो जिम्बाब्वे ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। जी हाँ,उसने सुपर-12 में प्रवेश करने के लिए पहले राउंड में शानदार प्रदर्शन किया था। जिम्बाब्वे ने आयरलैंड और स्कॉटलैंड को हराकर सुपर-12 में जगह बनाई। फिर पाकिस्तान को हराकर सनसनी मचा दी।


आर्थिक तंगी के चलते भी नहीं बनाई क्रिकेट से दूरी

आपको बता दें की जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों ने आर्थिक तंगी के बावजूद क्रिकेट से दूरी नहीं बनाई। आर्थिक तंगी के अलावा उन्हें राजनीति का भी शिकार होना पड़ा। इन सब परेशानियों का सामना करने वाली जिम्बाब्वे की टीम की सैलरी काफी कम है। जिम्बाब्वे के अखबार द स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार वहां के खिलाड़ियों को चार ग्रेड में रखा गया है। एक्स (X), ए (A), बी (B) और सी (C) चार ग्रेड हैं।


हर महीने इतने अमेरिकी डॉलर के रूप में दी जाती है सैलरी

एक्स ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों हर महीने पांच हजार अमेरिकी डॉलर यानी की (लगभग 4.11 लाख रुपये) दिए जाते हैं। वहीं, ग्रेड ए में 3500 अमेरिकी डॉलर (लगभग 2.80 लाख रुपये), ग्रेड बी में दो हजार डॉलर (1.64 लाख रुपये) और ग्रेड-सी में 1500 डॉलर (लगभग 1.23 लाख रुपये) प्रति महीने मिलते हैं।


अगर साल के हिसाब से देखें तो एक्स ग्रेड के खिलाड़ियों को करीब 49.32 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, ग्रेड ए के खिलाड़ियों को करीब 33.6 लाख रुपये, ग्रेड बी में करीब 19.68 लाख और ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ियों को 14.76 लाख रुपये हर साल मिलते हैं।


ज़िम्बाब्वे के खिलाडियों से इतना गुना ज्यादा सैलरी लेते है भारतीय क्रिकेटर्स


बता दें की बीसीसीआई के मुताबिक , भारतीय खिलाड़ियों को भी चार श्रेणियों में सैलरी दी जाती है। ए प्लस ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को सात करोड़ रुपये सलाना मिलते हैं। ग्रेड ए में पांच करोड़, ग्रेड बी में तीन करोड़ और ग्रेड सी में एक करोड़ रुपये मिलते हैं। इस तरह जिम्बाब्वे के टॉप ग्रेड के खिलाड़ियों से दोगुनी सैलरी भारत में निचले ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को मिलती है।

यह भी पढ़े –पीएम मोदी ने छठ पूजा के अवसर पर 94वी बार शुरु की मन की बात ।


एक मैच के कितने रूपये मिलते हैं?

फॉर्मेट जिम्बाब्वे भारत
टेस्ट करीब1.64 लाख रुपये 15 लाख रुपये
वनडे करीब 82 हजार रुपये 6 लाख रुपये
टी20 करीब 41 हजार रुपये 3 लाख रुपये

Related posts

भारत सरकार और पीएम मोदी (PM Modi) को क्रिस गेल ने कहा धन्यवाद जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

IND vs BAN:टीम इंडिया के सपोर्ट स्टॉफ रघु ने किया ऐसा काम की जीत लिया सबका दिल, अब बताए जा रहे जीत के असली हीरो

doonprimenews

IND vs PAK LIVE : पाकिस्तान के खिलाफ आज मैच में लोकेश राहुल को बदलना होगा अपना बल्लेबाजी का रवैया, नहीं तो नसीम शाह से पार पाना होगा मुश्किल

doonprimenews

Leave a Comment