Doon Prime News
sports

भारतीय क्रिकेटर्स के वो रिकॉर्ड जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया, जाने कौनसे हैं वो रिकॉर्ड

देश आज आजादी के 75 वर्ष पूरे कर चुका है और इसी अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। आम आदमी से लेकर नेताओं तक हर कोई अपने-अपने अंदाज में स्वतंत्रता का यह जश्न मना रहा है। इन्हीं 75 वर्ष में देश ने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं कुछ कीर्तिमान क्रिकेट में भी स्थापित किए गए हैं तो चलिए आइए जानते हैं क्रिकेटर्स के बारे में उन कीर्तिमान के बारे में जिन्हें तोडना आसान नहीं हैं।
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और रन
क्रिकेट के जाने-माने दिग्गज खिलाड़ी और क्रिकेट की दुनिया के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।15 नवंबर 1989 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेटर में 34357 रन बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 15921 तो वही वनडे में 18426 और टी-20 इंटरनेशनल में 10 रन बनाए हैं। इसके साथ ही तेंदुलकर ने 100 शतक इंटरनेशनल में जड़े हैं।उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में उन 50 शतक लगाए हैं।
वनडे में सर्वाधिक स्कोर
भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के नाम वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। रोहित ने वर्ष 2014 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में 173 गेंदों पर 33 चौके, और 9 छक्कों की मदद से 264 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने वनडे में 3 डबल सेंचुरी जड़ी है (264,209,208)। रोहित के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने वनडे में नाबाद 243, वीरेंद्र सहवाग ने 219, क्रिस गेल ने 215 और सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 200 रन बनाए हैं।
आईसीसी की टीम ट्रॉफी और सबसे ज्यादा स्टंपिंग
बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड है। माही ने अपने करियर में 538 मैच खेले हैं और विकेट के पीछे195 शिकार किए हैं। इसके अलावा धोनी के नाम आईसीसी की 3 ट्रॉफी जीतने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ने अपनी कप्तानी में वर्ष 2007 में टी 20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप, 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।वहीं धोनी आईपीएल के चार खिताब भी जीत चुके हैं।

टी-20 विश्व कप में सबसे तेज अर्ध शतक

T20 क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट बन चुका है।इस फॉर्मेट में बल्लेबाज ताबड़तोड़ रनों की बौछार करते हैं। वहीं भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने इस फॉर्मेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो कि आज तक कायम है। T20 विश्व कप 2007 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में युवी ने छह छक्के लगाए थे जो कि अब यूवी का यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। इसके अलावा यूवी एक अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो अंडर -19विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी,T20 और वनडे विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

Related posts

ये पोर्नस्टार हुई Mohammed Shami की फैन, बॉलिंग देख कह डाली ये बात, लोगों ने किए मजेदार कमेंट

doonprimenews

IND vs AFG :एशिया कप 2022में बाहर होने के बाद अब मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, जीत के साथ लेना चाहेगी विदाई

doonprimenews

वेस्टइंडीज दौरे पर Rohit नहीं होंगें टीम के कप्तान, इस खिलाड़ी को बनाया जा सकता है कप्तान

doonprimenews

Leave a Comment