Doon Prime News
sports

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के लिए तैयार है टीम इंडिया, जानें किस -किस खिलाड़ी को किया गया है टीम में शामिल

खबर खेल जगत की।भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद नई शुरुआत के लिए तैयार है।जी हाँ,सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हारकर बाहर होने वाली टीम इंडिया हार्दिक पांड्या की कप्तानी में न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज खेलेगी। उसके बाद शिखर धवन वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे। भारतीय टीम दो साल बाद न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज खेलेगी। पिछली बार उसने 5-0 से सीरीज को अपने नाम किया था।


2 साल पहले कीवी टीम को 5-0 से रौंद चुका है भारत
आपको बता दें की भारत के पास न्यूजीलैंड में लगातार दूसरी टी20 सीरीज जीतने का मौका होगा। उसने दो साल पहले कीवी टीम को पांच टी20 मैचों की सीरीज में 5-0 से रौंदा था। तब भारत ने पहला मैच छह और दूसरा मैच सात विकेट से अपने नाम किया था। तीसरा और चौथा मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा था। दोनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की थी। अंतिम मुकाबले को सात विकेट से जीतकर भारत ने सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया किया था।


न्यूजीलैंड में 10 टी20 मैच खेल चुका है भारत
वहीं भारत 2020 से पहले 2009 और 2019 में दो बार न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेला है। 2009 में कीवी टीम ने उसे पहले मैच में सात और दूसरे मैच में पांच विकेट से हराया था। वहीं, 2019 में न्यूजीलैंड ने तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 80 रनों से जीता था। भारत दूसरा मैच ऑकलैंड में सात विकेट से जीता था। वह उसकी न्यूजीलैंड में पहली जीत थी। तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वापसी करते हुए चार रन से जीत हासिल की और सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया था। इस तरह न्यूजीलैंड में अब तक तीन सीरीज में भारत दो हारा है और एक जीता है।भारत ने न्यूजीलैंड में अब तक 10 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान टीम इंडिया छह मैचों में जीती है। उसे चार मुकाबलों में हार मिली थी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड हेड टू हेड: दोनों टीमें टी20 इंटरनेशनल में 20 बार आमने-सामने हुई हैं। भारत 11 और न्यूजीलैंड नौ मैचों में जीता है। न्यूजीलैंड में 10, भारत में आठ और न्यूट्रल वेन्यू पर दो मैच खेले गए हैं। भारत में हुए आठ मैचों में टीम पांच जीती और तीन हारी है। वहीं, न्यूट्रल वेन्यू पर न्यूजीलैंड दोनों मैचों में जीता है।

यह भी पढ़े –हरिद्वार में 48वीं राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी चैंपियनशिप 2022 का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ,प्रतियोगिता में 30राज्यों की टीमें हैं शामिल*


टी20 सीरीज के लिए दोनों देशों की टीमें


भारत: शुभमन गिल, ईशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, कुलदीप यादव , हर्षल पटेल।


न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरेल मिचेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर, माइकल ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी।

Related posts

T-20 world cup- टी-20 विश्व कप के विस्पोटक बलेबाजो में भारतीय स्टार सबसे उपर, देखिए पुरी लिस्ट

doonprimenews

अजिंक्य रहाणे की इस हरकत को देख आग बबूला हुए उमेश यादव, बीच मैदान बनाया मुंह,देखिए वीडियो

doonprimenews

दुनिया के इकलौते 600 T20 खेलने वाले क्रिकेटर बने कीरोन पोलार्ड

doonprimenews

Leave a Comment