Doon Prime News
sports

टी20 वर्ल्ड कप 2022:बारिश से सेमीफाइनल और फाइनल धुलने की स्थिति में क्या होगा?जाने क्या हैं आईसीसी के नियम

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप अब अपने अंतिम चरण में है। पहले दौर के बाद सुपर-12 के सारे मुकाबले हो चुके हैं। अब दो सेमीफाइनल और फाइनल सहित कुल तीन मैच टूर्नामेंट में बाकी हैं। 16 टीमों में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम अंतिम-4 में जगह बनाने में सफल रही हैं। नौ नवंबर (बुधवार) को पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। उसके बाद 10 नवंबर (गुरुवार) को दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी।

अब तक कुल 7 मैचों पर देखने को मिला है बारिश का असर


जानकारी के लिए बता दें की इस टूर्नामेंट में कुल सात मैचों पर बारिश का असर देखने को मिला। इनमें से चार मुकाबले रद्द हो गए। अब प्रशंसकों और दर्शकों को इस बात की चिंता है कि कहीं सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश न खलल डाल दे। अगर बाकी बचे तीन मैचों में बारिश आती है तो क्या होगा? दरअसल, आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। अगर पहले दिन मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मुकाबला वहीं से शुरू होगा।

बारिश के खलल के कारण सेमीफाइनल के दिन मैच पूरा होने की स्थिति में यह होगा अगला कदम


सेमीफाइनल के दिन मैच पूरा नहीं होता है तो जिस ओवर में खेल रुकेगा, अगले दिन वहीं से शुरू होगा। यदि किसी टीम ने पहले 11 ओवर में दो विकेट पर 80 रन बनाए और बारिश के कारण मैच उस दिन नहीं हो पाया तो वही टीम अगले दिन उसी स्कोर से आगे खेलना शुरू करेगी। अगर दूसरे दिन भी बारिश हुआ और मैच पूरा नहीं हुआ तो सुपर-12 में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसका फायदा पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और दूसरे में भारत को होगा। इस तरह फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत होगी। न्यूजीलैंड ग्रुप-1 में सात और भारत ग्रुप-2 में आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रहा था।

यह भी पढ़ें –उत्तराखंड भाजपा ने भी हिमाचल विधानसभा चुनाव में झोंकी अपनी ताकत, सीएम धामी पहुंचे शिमला जनसम्पर्क अभियान में हुए शामिल*

जाने क्या कहते हैं आईसीसी के नियम


आपको बता दें की नियम के मुताबिक , बारिश आने के बाद कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच नतीजे के लिए जरूरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार , नॉकआउट मैचों में यह 10-10 ओवर कर दिया गया है। फाइनल मुकाबला रविवार (13 नवंबर) को होना है। उस मैच में अगर बारिश के कारण फैसला नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप में अब तक कभी संयुक्त विजेता देखने को नहीं मिला है।

Related posts

क्या होगी आईपीएल की नीलामी प्रक्रिया, कौन होगा इस बार का नीलामीकर्ता?जाने इन सभी सवालों के जवाब यहाँ, नियम भी समझें

doonprimenews

तीन मैचों की टी 20सीरीज में यह 5ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कर सकते हैं भारतीय टीम के लिए मुश्किल खड़ी, रहना होगा सावधान

doonprimenews

Asia Cup 2022 होने जा रहा है शुरू, इस चैनल में होगा लाइव स्ट्रीम, ऐसा करके फ्री में देख पाएंगे मैच

doonprimenews

Leave a Comment