Doon Prime News
sports

17दिन की तैयारी के बाद भी पर्थ की पिच पर नहीं टिक पाए भारतीय खिलाड़ी, साउथ अफ्रीका ने 5विकेट से मैच किया अपने नाम

बडी खबर इस वक़्त की दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच हुए मैच से आ रही है।बता दें की साउथ अफ्रीका ने 5विकेट से मैच में जीत हासिल कर ली है।टी20 वर्ल्ड कप में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपने शुरुआती पांच विकेट 49 रन के स्कोर पर गंवा दिए। पर्थ की उछाल भरी पिच भारत के लिए मुश्किल मानी जा रही थी और मैच में हुआ भी ऐसा ही। कप्तान रोहित से लेकर विराट कोहली और लोकेश राहुल तक सभी बल्लेबाज अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के सामने फ्लॉप रहे। अकेले लुंगी एनगिडी ने ही भारत के चार अहम बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

भारतीय फील्डर्स ने मैच में किया निराश

आपको बता दें की भारत ने 9विकेट के नुकसान पर कुल 133रन बनाए थे।जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 19.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मैच में भारतीय फील्डर्स ने निराश किया। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने आउट के कई मौके गंवा दिए। मार्करम को कई जीवनदान मिले। इसी का फायदा उठाकर उन्होंने 41 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली। वहीं, डेविड मिलर ने 46 गेंदों पर 59 रन बनाए और नाबाद रहे। मार्करम ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, मिलर ने चार चौके और तीन छक्के लगाए।


वर्ल्ड कप से 17 दिन पहले अभ्यास के लिए पहुंची थी टीम इंडिया
जी हाँ,ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों के साथ संतुलन बैठाने के लिए टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत से 17 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई थी। भारत ने पर्थ में ही अभ्यास किया ताकि ऑस्ट्रेलियाई हालातों के हिसाब से खिलाड़ी खुद को ढाल सकें। यहां की तेज और उछाल भरी पिचों में भारतीय खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो अभ्यास मैच भी हुए और इनमें भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया, लेकिन जब असली परीक्षा हुई तो सब के सब फ्लॉप हो गए।लोकेश राहुल नौ, तो रोहित शर्मा 15, विराट कोहली 12, हार्दिक पांड्या दो रन बनाकर आउट हुए। दीपक हुड्डा तो अपना खाता तक नहीं खोल सके।


रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का लिया था निर्णय
वहीं इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन जब भारत की सलामी जोड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरी तो खिलाड़ी डरे हुए थे। पार्नेल के पहले ओवर में राहुल ने रन बनाने की कोशिश ही नहीं की। ऐसा लग रहा था कि पर्थ की पिच को देखकर भारतीय बल्लेबाज डरे हुए हैं। भारत का पहला रन 10वीं गेंद पर बना, जब कप्तान रोहित ने छक्का लगाया। यहीं से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हावी हो गए और भारत बैकफुट पर चला गया।


49 रन पर आउट हुआ भारत का टॉप क्रम
इतना ही नहीं इस मैच में भारत की आधी टीम 51 गेंद में 49 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। भारत के शुरुआती पांच में चार बल्लेबाज लुंगी एनगिडी का शिकार बने। एनगिडी इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए नहीं खेल रहे थे। भारत ने रबाडा और नोर्त्जे के लिए खास तैयारी की थी, लेकिन एनगिडी भारत के सिलेबस से बाहर निकले और टीम इन्हीं के सामने फेल हो गई। लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या एनगिडी का शिकार बन गए।


भारत के टॉप आर्डर ने टिककर खेलने की नहीं की कोशिश
इस मैच में भारत के किसी बल्लेबाज ने क्रीज पर रुककर पारी संभालने की कोशिश नहीं की। एक-एक कर भारत के विकेट गिरते रहे और भारतीय बल्लेबाज बड़े शॉट खेलते रहे। भारत के शुरुआती चार बल्लेबाजों में सिर्फ विराट कोहली ऐसे थे, जिन्होंने कोई छक्का नहीं लगाया। वह भी छक्का लगाने के प्रयास में ही आउट हुए। अगर भारत के टॉप ऑर्डर में कोई बल्लेबाज टिककर खेलने की कोशिश करता तो भारत बड़ा स्कोर बना सकता था।


सूर्यकुमार और कार्तिक की साझेदारी ने टीम को 100 रन के पार पहुंचाया
इस मैच में भारतीय टीम 49 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संघर्ष कर रही थी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने भारतीय पारी को संभाला। उन्होंने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए। एक छोर पर विकेट गिरते रहे, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने एक छोर पर तेजी से रन बनाना जारी रखा। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। जब सूर्यकुमार बल्लेबाजी के लिए आए थे, तब भारत का स्कोर 26 रन था, लेकिन जब वह आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 127 रन हो चुका था। उन्होंने छठे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक के साथ 52 रन की साझेदारी की, लेकिन इसमे कार्तिक का योगदान सिर्फ छह रन था।

यह भी पढ़े –हैलो, मैं डिप्टी सीएमओ बोल रहा हूँ, एक युवक ने मेरे पेट में चाकू घोंप दिया है मुझे रुड़की के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है,  झूठी सूचना देकर  पुलिस को 3 घंटे तक दौड़ाया।*


150 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई भारतीय टीम
लुंगी एनगिडी इस मैच से पहले बेंच पर बैठे हुए थे, लेकिन बावुमा ने पिच को देखते हुए एनगिडी को शम्सी की जगह टीम में शामिल किया। उनका यही दांव सुपरहिट रहा। एनगिडी ने चार ओवर में 29 रन देकर चार विकेट लिए। उन्होंने भारत के शीर्ष क्रम को झकझोर कर रख दिया। इसी वजह से भारतीय टीम इस मैच में 150 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। वहीं, रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल की जगह दीपक हुड्डा को टीम में शामिल किया, ताकि भारत की बल्लेबाजी मजबूत हो सके। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और हुड्डा खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए।

भारत के हार से पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका

इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप-2 के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। दक्षिण अफ्रीका के तीन मैचों में दो जीत के साथ पांच अंक हैं। अफ्रीका का एक मैच बारिश से धुल गया था। वहीं, भारत के तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक हैं। बांग्लादेश की टीम भी चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान की सेमीफाइनल की उम्मीदों को झटका लगा है। उसके तीन मैचों के बाद दो हार और एक जीत के साथ दो अंक हैं। भारत को अगला मैच दो अक्तूबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है।

Related posts

नीदरलैंड और भारत के बीच 1.30बजे से शुरू नहीं होगा मुकाबला, यहाँ जाने क्या होगा मैच शुरू होने का सही समय और कहाँ होगा live प्रसारण

doonprimenews

ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भारतीय टीम करेगी बड़ा बदलाव, इन दो खिलाडियों को करा जायेगा टीम से बाहर

doonprimenews

सूर्यकुमार यादव का रणजी ट्रॉफी में तूफान, छक्के चौकों की कर डाली बारिश, देखिए वीडियो

doonprimenews

Leave a Comment