Doon Prime News
sports

IND vs SL ODI 2023:नए साल में जीत के साथ आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, देखें क्या होगी दोनों देशों की संभावित प्लेइंग 11

बड़ी खबर खेल जगत से जहाँ पिछले वर्ष के अंत में दो वनडे सीरीज न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से गंवाने वाली टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ नए साल में जीत से आगाज करना चाहेगी। एशियाई प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका के खिलाफ भारत का वनडे में रिकॉर्ड अच्छा है, विशेषकर अपने घर में। श्रीलंका से भारत ने पिछली सभी नौ द्विपक्षीय घरेलू सीरीज जीती हैं। इसके साथ ही घर और बाहर श्रीलंका के खिलाफ पिछली नौ सीरीज से भारत अजेय है। इसी सीरीज से टीम इंडिया अपने विश्वकप अभियान को भी परखना चाहेगी।

वनडे विश्वकप से पहले 15मैच खेलेगी टीम इंडिया


जी हाँ,वनडे विश्वकप का 13वां संस्करण भारत की मेजबानी में 10 माह बाद शुरू होगा। भारतीय टीम को विश्वकप से पहले करीब 15 मैच खेलने के लिए मिलेंगे। इनमें एशिया कप के मैच भी शामिल रहेंगे। इसलिए भारतीय प्रबंधन टीम को भी अंतिम रूप देने की दिशा में काम करेगा।

टीम से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह


आपको बता दें की जसप्रीत बुमराह सीरीज शुरू होने से पहले टीम से बाहर हो चुके हैं। टी-20 सीरीज नहीं खेलने वाले रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल टीम में वापसी करेंगे। ऐसी स्थिति में भारत के लिए अंतिम एकादश में शीर्ष पांच बल्लेबाजों का चयन मुश्किल होगा। रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। उनके जोड़ीदार के लिए बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन की पारी खेलने वाले ईशान किशन प्रबल दावेदार हैं। इसके अलावा शुभमन गिल और केएल राहुल का भी दावा मजबूत है। हालांकि राहुल को बांग्लादेश में विकेटकीपर के तौर पर खिलाया गया था और मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए आए थे। विराट कोहली का तीसरा स्थान लगभग पक्का है।अब चौथे स्थान के लिए टी-20 में धमाल मचाने वाले सूर्यकुमार यादव और पिछले वर्ष वनडे की 15 पारियों में 55.69 के औसत से 724 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर में होड़ होगी। उपकप्तान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का छठा स्थान लगभग पक्का है। सूर्यकुमार को चौथे तो श्रेयस को पांचवें नंबर पर जगह मिल सकती है। राहुल को मध्यक्रम में खिलाते हैं, तब श्रेयस और सूर्यकुमार में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ेगा।

एक तेज गेंदबाज की कमी पूरी करेंगे हार्दिक


वहीं तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह में से कोई एक गेंदबाज बाहर बैठेगा, क्योंकि एक तेज गेंदबाज की कमी हार्दिक पंड्या पूरी कर देंगे। स्पिन के लिए ऑलराउंडर अक्षर पटेल की जगह लगभग पक्की है। दूसरे स्पिनर के लिए युजवेंद्र चहल को प्राथमिकता मिलती है या फिर युवा ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर पर टीम प्रबंधन दांव लगाएगा।

पिछले 11मैचों में 491रन बना चुके हैं पाथुम निसांका


दूसरी ओर टी-20 सीरीज 1-2 से गंवाने वाली मेहमान टीम वनडे में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी। कप्तान दसुन शनाका शीर्षक्रम से स्थिरता चाहेंगे। पाथुम निसांका अच्छी शुरुआत दे सकते हैं। उन्होंने पिछले वर्ष 11 मैचों में 491 रन बनाए थे। मध्यक्रम में चरित असलंका मजबूती देंगे। पिछले वर्ष उनका औसत 53.25 फीसदी था।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग तालिका में पहले स्थान पर है भारत


भारत मेजबान होने के नाते पहले ही विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। हालांकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग तालिका में भारतीय टीम 139 अंक के साथ पहले स्थान पर है। सुपर लीग में भारतीय टीम ने अपने 21 मैचों में से 13 में जीत दर्ज की है। छह हारे और दो का परिणाम नहीं निकला। न्यूजीलैंड दूसरे (130) और मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड (125) तीसरे नंबर पर है।

2019 में 25मैच जीती थी टीम इंडिया

वहीं, भारतीय टीम ने 2019 के दो दिन तक चले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारने के बाद कुल 45 मैच खेले हैं। इनमें भारतीय टीम 25 मैच जीती है, जबकि 17 में हार मिली और तीन का परिणाम नहीं निकला।


पिछले वर्ष जीते थे 14 मैच
बता दें की भारतीय टीम के लिए 2022 की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहली ही वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से हार मिली थी। हालांकि भारत ने इस वर्ष में कुल 24 मुकाबलों में 14 में जीत दर्ज की थी, जबकि आठ में हार मिली और दो मैच बेनतीजा रहे।

यह भी पढ़े –*OnePlus ला रहा है अपना तगड़ी बैटरी वाला स्मार्टफोन , जो जल्द होगा लॉन्च*


भारत और श्रीलंका की संभावित प्लेइंग 11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।


श्रीलंका: पथूम निशांका, कुशल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदू हसरंगा, महेश तीक्ष्णा, कसुन राजिता, लहिरू कुमारा, जेफरी वांडरसे।

Related posts

जानिए संजू सैमसन ने कैसे बदली मैच की तस्वीर, टीम इंडिया के नाम दर्ज कराई जीत

doonprimenews

नौ फरवरी से शुरू होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज,तैयारी में जुटी टीम इंडिया, जमकर बहाया पसीना

doonprimenews

क्या 20 का हिस्सा होंगे शिखर धवन जानिए पूर्व सिलेक्टर ने क्या कहा

doonprimenews

Leave a Comment