Doon Prime News
sports

इस टी -20 वर्ल्डकप में रोहित शर्मा तोड़ेंगे धोनी का ये रिकॉर्ड, बन सकते हैं भारत के नंबर -1कप्तान

खबर खेल जगत से है। एक ओर भारतीय टीम 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अपने टी20 वर्ल्ड कप आभियान की शुरुआत करेगी।तो वहीं टीम इंडिया की नजर 15 साल बाद एक बार फिर इस खिताब को जीतने पर है। उसने 2007 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण को अपने नाम किया था। भारतीय टीम अगर इस बार चैंपियन बनती है तो रोहित शर्मा टी20 में देश के नंबर-1 कप्तान बन जाएंगे। वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।


धोनी की बराबरी करने से छह मैच पीछे हैं रोहित
आपको बता दें की दरअसल, रोहित ने अपनी कप्तानी में 35 मैच जीते हैं। वह इस टूर्नामेंट के दौरान धोनी के सर्वाधिक 41 जीत के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं। धोनी ने 72 टी20 मैचों में देश की कप्तानी की थी। इस दौरान 41 जीते थे और 28 हारे थे। एक मैच टाई रहा था और दो में नतीजा नहीं आया था। रोहित की अगर बात की जाए तो वह धोनी की बराबरी करने से छह और उनसे आगे निकलने के लिए सात जीत पीछे हैं। रोहित ने 45 मैचों में कप्तानी की है और 35 जीते हैं। 10 में उन्हें हार मिली है।

यह भी पढ़े –उत्तराखंड हाईकोर्ट का बड़ा कदम, कूड़े की शिकायत से निपटारे के लिए ई -मेल आईडी करी जारी


विराट की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से टीम इंडिया को करना पड़ा था हार का सामना
वहीं सबसे सफल कप्तान के मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। विराट ने 50 टी20 मैचों में टीम की कप्तानी की थी जिसमें उन्हें 30 मैच में जीत मिली थी और 16 मैच में हार ।दो मैचों में नतीजा नहीं निकला था। वहीं, दो मैच टाई रहे थे। कोहली ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। उनके नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। भारत सुपर-12 में ही बाहर हो गया था। यहां तक कि उसे पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार किसी वर्ल्ड कप में हार भी मिली थी।


खिलाड़ी मैच जीत हार जीत प्रतिशत
महेंद्र सिंह धोनी 72 41 28 59.28
रोहित शर्मा 45 35 10 77.77
विराट कोहली 50 30 16 64.58


अगर रोहित को धोनी का रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में तोड़ना है तो उन्हें अपनी कप्तानी में ग्रुप के पांचों मैच के साथ-साथ सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले को भी जीतना होगा। ऐसे में रोहित सात जीत हासिल करेंगे। फिर वह धोनी से आगे निकल जाएंगे।


13 नवंबर को होना है फाइनल मुकाबला
बता दें की भारतीय टीम अपना पहला मैच 23 अक्तूबर को मेलबर्न में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तानके खिलाफ खेलेगी। 27 अक्तूबर को टीम नीदरलैंड से सिडनी में भिड़ेगी। 30 अक्तूबर को पर्थ में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला होगा। दो नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में मैच खेला जाएगा। वहीं, छह नवंबर को मेलबर्न में टीम इंडिया खेलेगी। अभी विपक्षी टीम का नाम घोषित नहीं है। टूर्नामेंट के दो सेमीफाइनल मैच नौ नवंबर को सिडनी और 10 नवंबर को एडिलेड में खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में होगा।


ये है वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।


स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर।

Related posts

200 बनाते ही ईशान किशन और कोहली का डांस हुआ वायरल, देखिए वीडियो

doonprimenews

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 के पूर्व कप्तान ऑलराउंडर ने क्रिकेट से लिया संन्यास, सोशल मीडिया में किया एलान

doonprimenews

Leave a Comment