Doon Prime News
sports

Brazillian Soccer legend Pele Dies at 82: ब्राज़ील के महान फ़ुटबॉलर Pele का 82 वर्ष की उम्र में हुआ निधन।

Pele

Brazillian Soccer legend Pele Dies at 82: ब्राज़ील के दिग्गज फ़ुटबॉलर Pele का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।
Pele ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। कैंसर से जूझ रहे ब्राज़ील के महान फ़ुटबॉलर Pele को साउथ पाउलो के अस्पताल में भर्ती किया गया था।

Pele ने अपने देश ब्राज़ील को 3 बार विश्व चैंपियन बनाया। उनके रहते ब्राज़ील ने 1958,1962 और 1970 में वर्ल्ड कप जीता। उन्होंने 1958 में सूडान के खिलाफ़ विश्व कप फाइनल में दो गोल दागे थे। Pele ने प्रोफेशनल करियर में कुल 1363 मैच खेले और 1281 गोल दागे। ब्राज़ील के लिए उन्होंने 91 मैचों में 77 गोल दागे।

Pele इतिहास के सबसे सफल फुटबाल खिलाड़ियों में से एक है, जिन्होंने अपने करियर के दौरान कई खिताब और पुरस्कार अपने नाम किए हैं। उनकी कुछ सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में शामिल हैं।

3 वर्ल्ड कप चैम्पियनशिप: Pele 1958,1962 और 1970 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ब्राज़ील की राष्ट्रीय टीम के एक प्रमुख सदस्य थे। वह इतिहास में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन बार विश्व कप जीता है।

579 खेलों में 558 गोल है: Pele ने अपने करियर के दौरान अविश्वसनीय संख्या में गोल किए, 579 खेलों में कुल 558 गोल किए। इसमें सेंटोस के साथ अपने क्लब करियर में किए गए गोल और ब्राज़ील की राष्ट्रीय टीम के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के गोल शामिल हैं।

1000 से ज्यादा गोल: Pele को व्यापक रूप से अपने करियर में 1000 से ज्यादा गोल करने का श्रेय दिया जाता है, हालांकि उनके कई शुरुआती मैचों के लिए विश्वसनीय रिकॉर्ड की कमी के कारण सटीक संख्या निर्धारित करना मुश्किल है।

1958 के विश्व कप में शीर्ष स्कोरर: Pele 1958 के विश्व कप में शीर्ष स्कोरर थे, उन्होंने टूर्नामेंट में 6 गोल मारकर ब्राज़ील को विश्व कप की पहली जीत दिलाने में मदद की थी।

यह भी पढ़े – Rishabh Pant की जलती कार का वीडियो आया सामने, देखिए कैसे धू धू कर जली कार

एक ही सीज़न में सर्वाधिक गोल: Pele ने 1959 में एक अविश्वसनीय 125 गोल किए, एक रिकॉर्ड जो अभी भी एक पेशेवर फुटबाल खिलाड़ी द्वारा एक सीज़न में बनाए गए सर्वाधिक गोलों के रूप में कायम है।

फीफा विश्व कप ऑल टाइम टीम: Pele को 1994 में फीफा विश्व कप ऑल टाइम टीम, विश्व कप इतिहास के महानतम खिलाड़ियों की सूची में नामित किया गया था।
बैलोन डी ओर: Pele ने 1970 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी को दिया जाने वाला बैलोन डी ओर पुरस्कार जीता।
सदी का एथलीट नामित: Pele को 1999 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा सदी का एथलीट नामित किया गया था।

Pele ने अपने करियर के दौरान जो सम्मान और रिकॉर्ड हासिल किए उनमें से ये कुछ ही है। उन्हें व्यापक रूप से सभी समय के महानतम फुटबाल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और खेल में उनके योगदान का स्थायी प्रभाव पड़ा है।

Related posts

हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हुए एमएस धोनी, बदली अपनी प्रोफाइल फोटो और लिखा ‘भाग्य है मेरा मैं एक भारतीय हूं ‘

doonprimenews

कॉमनवेल्थ गेम 2022 में उत्तराखंड के 5 खिलाड़ी भी शामिल, फहराएँगे परचम

doonprimenews

भारत-इंग्लैंड T20 सीरीज जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहीं हार्दिक पांड्या के विषय में ये बात, सुनकर आप भी हो जाओगे हैरान

doonprimenews

Leave a Comment