Doon Prime News
sports

15 टी20 खेलने के बाद अर्शदीप सिंह ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, आशीष नेहरा तक को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भी भारतीय गेंदबाज कहर बरपा रहे हैं। पाकिस्तान के बाद नीदरलैंड के खिलाफ भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। खासतौर पर पावरप्ले में भारत के पेस बॉलर्स घातक गेंदबाजी करते नज़र आए हैं। पाकिस्तान और नीदरलैंड दोनों के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने पावरप्ले में दो-दो विकेट झटके।

अर्शदीप सिंह का रहा अहम योगदान


इसमें से अर्शदीप का योगदान अहम रहा है। जी हाँ,अर्शदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ पावरप्ले में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को पवेलियन भेजा था। वहीं, नीदरलैंड के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार और स्पिनर अक्षर पटेल ने विकेट झटके। अर्शदीप के अब 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24 विकेट हो गए हैं। वह इतने मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

अर्शदीप ने आशीष नेहरा को भी छोड़ा पीछे


वहीं इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को पीछे छोड़ दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट झटके थे। वहीं, नीदरलैंड के खिलाफ अर्शदीप ने चार ओवर में 37 रन देकर दो विकेट झटके।
आपको बता दें की नेहरा ने शुरुआती 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद 23 विकेट लिए थे। वहीं, दूसरे नंबर पर दीपक चाहर हैं। चाहर ने शुरुआती 15 टी20 मैचों के बाद 21 विकेट लिए थे। नेहरा ने ओवरऑल भारत के लिए 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले थे और 34 विकेट झटके थे। वहीं, चाहर ने अब तक 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और 29 विकेट झटके हैं। अर्शदीप भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने की लिस्ट में फिलहाल 17वें नंबर पर हैं।

सबसे ज्यादा टी 20 विकेट लेने का रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के है नाम


भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने का रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के नाम है। उन्होंने अब तक 81 मैचों में 88 विकेट लिए हैँ। वहीं, 85 विकेट के साथ युजवेंद्र चहल दूसरे नंबर पर हैं। जसप्रीत बुमराह 70 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। बुमराह के चोटिल होने के बाद भुवनेश्वर और अर्शदीप ही पावरप्ले में भारतीय गेंदबाजी की कमान संभाल रहे हैं। वहीं, मोहम्मद शमी को मिडिल ओवर्स की जिम्मेदारी दी गई है।


भारत की ओर से शुरुआती 15 टी20 मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कुलदीप यादव के नाम है। कुलदीप के नाम इतने मैचों के बाद 31 विकेट थे। वहीं, दूसरे नंबर पर युजवेंद्र चहल हैं। चहल के नाम 15 टी20 मैचों के बाद 27 विकेट थे। दोनों ही स्पिनर हैं। ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। ऐसे में अर्शदीप से फैन्स को आगे भी अपनी बेहतरीन स्विंग से विकेट निकालने की उम्मीद होगी।

यह भी पढ़े –*उत्तराखंड महिला मंच की ओर से तथ्यान्वेषण के लिए अंकिता के गांव श्रीकोट और वनंत्रा रिजॉर्ट पहुंची टीमें, कहा -मामले में सही जांच है जरूरी*

30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा भारत अपना तीसरा मैच


बता दें की भारत को अगला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेलना है। यह मैच 30 अक्तूबर को खेला जाएगा। पर्थ की पिच तेज गेंदबाजों को मदद के लिए जानी जाती है। ऐसे में अर्शदीप और भुवनेश्वर शुरुआती ओवरों में विकेट निकालकर अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशानी में डालना चाहेंगे। भारत ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने दोनों मुकाबले जीते हैं। टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को चार विकेट और दूसरे मैच में नीदरलैंड को 56 रन से हराया था।
दक्षिण अफ्रीका के बाद टीम इंडिया (ग्रुप-2) दो नवंबर को बांग्लादेश और छह नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेलेगी। भारत बनाम बांग्लादेश मुकाबले एडिलेड ओवल और भारत बनाम जिम्बाब्वे मुकाबले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। वहीं, ग्रुप-1 डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, आयरलैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें हैं।

Related posts

विंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में शानदार जीत के बाद भी पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने उठाए रोहित शर्मा और द्रविड़ की नीति पर सवाल, कहीं यह बड़ी बात

doonprimenews

हरजिन्दर कौर ने weightlifting में खिलाडियों का शानदार सफर रखा जारी, भारत के नाम दर्ज़ करा 9वां पदक

doonprimenews

प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवॉर्ड के लिए चुने गए विराट कोहली, जेमिमा और दीप्ति,यह खिलाड़ी भी हैं टक्कर में शामिल

doonprimenews

Leave a Comment