Doon Prime News
sports

भारतीय क्रिकेटर मिथली राज ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड,जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना पाया।

भारतीय क्रिकेटर मिथली राज ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड,जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना पाया।

लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी एकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के  विरूद्ध जारी चौथे वन-डे के चलते  मिताली राज ने चमत्कार कर दिखाया है । 38 साल की  भारतीय कप्तान अब केवल एक दिन के क्रिकेट में सात हजार रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई है।

पिछले  बीते मैच में ही वह 10 हजार अंतरराष्ट्रीय ( International) रन बनाने वाली दुनिया (World)की दूसरी और भारत की केवल एक महिला क्रिकेटर बनीं थीं।

दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध पांच मैच की वन-डे सीरीज के पहले प्रतियाेगिता  में उन्होंने 50 रन बनाए थे। दूसरे मैच में बल्लेबाजी का अवसर ही नहीं मिला था। तीसरे वन-डे में 50 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुईं। हाल की ही प्रतियाेगिता  में  वह  बहूत ही अच्छी गति  में नजर आ रहीं थी, लेकिन 71 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गईं।

यह भी पढ़े – मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिले विस्फोटक मामले में हुई बड़ी गिरफ्तारी, शिवसेना ने बीजेपी पर बोलै हमला।

312वें इंटरनेशनल मैच में किया चमत्कार 

बताया जा रहा कि मिताली ने भारत की ओर से जून 1999 में वन-डे के दाैरान (International)क्रिकेट में पदार्पण  किया था।  मिताली राज  ने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत (Averege) से 663 रन, वन-डे में 212 मैचों में 50.53 की औसत (Averege) से 6,974 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 (Averege)से 2,364 रन बनाए हैं। मिताली ने अपने करियर Record में  75 अर्धशतक और आठ शतक जमाए हैं। इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक वन-डे में आए। टेस्ट मैचों में उन्होंने  (214 रन) इंग्लैंड के विरूद्ध 2002 में टॉटन में बनाया था।

 बीते समय में महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स के नाम पर  हैं, जिन्होंने 10,273 रन बनाए थे । 2016 में अपने 20 साल लंबे करियर (Career) पर पूर्ण विराम लगाने वाली इस पूरानी महिला क्रिकेटर ने 191 वन-डे में 5,992, 23 टेस्ट में 1,676 रन और 95 टी-20 अंतरराष्ट्रीय  (International) में 2,605 रन बनाए हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भीलवाड़ा किंग्स ने गुजरात जायंट्स को 5विकेट से हराया, पठान ब्रदर्स ने क्रिस गेल की तूफानी पारी पर फेरा पानी

doonprimenews

India vs West Indies दूसरा वनडे मैच live मुकाबला आज हॉटस्टार या सोनी पर नहीं यहाँ देख सकते हैं, जानिए कहाँ और कितने बजे से है मैच

doonprimenews

Sunil Gavaskar ने शिमरोन हेटमायर की पत्नी पर कह डाली ऐसी बात की मच गया है बवाल

doonprimenews

Leave a Comment