Doon Prime News
sports

नंबर 1 का ताज छिनने के दूसरे ही दिन विराट कोहली को मिला यह बड़ा अवार्ड।

नंबर 1 का ताज छिनने के दूसरे ही दिन विराट कोहली को मिला यह बड़ा अवार्ड।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को बुधवार को एक झटका आइसीसी (ICC) की वनडे रैंकिंग (one day ranking) में लगा था, जब वे 1258 दिनों के अंतराल के बाद वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट (one day international cricket) में पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए। हालांकि, इसके एक दिन बाद यानी गुरुवार को ही विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर इतिहास रच दिया है।

दरअसल, विराट कोहली को विजडन एल्मनक वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड (one day cricketer of the decade) का नाम दिया गया है। कोहली ने इस अवधि में 11 000 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 60 से अधिक का रहा है। विराट ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले दशक में 42 शतक जड़े हैं। इस दशक की शुरुआत 2011 में आइसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने के साथ हुई थी और उन्होंने दो साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी टीम के साथ रहते हुए जीता था, जहां वे फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। दशक में पांच वैश्विक आइसीसी 50 ओवर (ICC 50 over) के टूर्नामेंट में विराट कोहली और भारत कभी भी सेमीफाइनल चरण से पहले बाहर नहीं हुए।

यह भी पढ़े  –  हिना खान के आने वाले सॉन्ग ‘बेदर्द’ का टीजर हुआ रिलीज,जानिए किस दिन होगा गाना रिलीज 

इसके अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 2020 में विश्व में विजडन के लीडिंग क्रिकेटर का नाम दिया गया है। वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर, पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान, इंग्लैंड के उभरते सितारे डॉम सिबली और जैक क्रॉली और कैंट के डैरेन स्टीवंस को क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर (cricketer of the year) के रूप में नोमिनेट किया गया है। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेथ मूनी को अग्रणी महिला क्रिकेटर के रूप में सम्मानित किया गया है। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) को दुनिया में अग्रणी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर (T20 international cricketer) के रूप में नामित किया गया था।

इससे पहले इसी साल विराट कोहली को दशक का सर्वश्रेष्ठ आइसीसी पुरुष क्रिकेटर चुना गया था। साथ ही साथ उनको दशक का सर्वश्रेष्ठ आइसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर भी चुना गया था। कोहली ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा था, “मेरा एकमात्र उद्देश्य टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैं हर खेल में ऐसा करने का प्रयास करता हूं। स्टैट्स सिर्फ उसी चीज को दर्शाते हैं जो आप करना चाहते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

आज होगी IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, इन भारतीय खिलाड़ियों पर हो सकती है धनवर्षा।

doonprimenews

जानिए Indian Cricket Team के कप्तान Virat Kohli ने Rahane के बारे में क्या बोला?

doonprimenews

ये है आईपीएल 2022 के सबसे 3 सबसे खतरनाक गेंदबाज, बल्लेबाजों के छुड़ा दिए है पसीने

doonprimenews

Leave a Comment