Doon Prime News
sports

जानिए ipl से bcci की कमाई कैसे होती है, ओर यदि दर्शक मैच देखने ना आये तो bcci फिरभी एक मैच से कितना कमा लेगी।

जानिए ipl से bcci की कमाई कैसे होती है, ओर यदि दर्शक मैच देखने ना आये तो bcci फिरभी एक मैच से कितना कमा लेगी।

आईपीएल (ipl 2021) एक ऐसा क्रिकेट टूर्नामेंट जिसमे खेलना सिर्फ भारतीय ही नहीं, विदेशी खिलाड़ियों का भी सपना होता है। हमने देखा है कि आईपीएल में खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश होती है। टीम मालिक जमकर पैसा खर्च करते हैं और वे अलग-अलग माध्यमों से इससे कई गुना अधिक पैसा कमा भी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल कराने वाली BCCI की आईपीएल से कितनी कमाई होती है और वह यह कमाई कैसे करती है। एक और सवाल कि यदि एक भी दर्शक मैच देखने आईपीएल में ना आए तो भी बीसीसीआई की एक मैच से कितनी कमाई हो सकती है?यदि नहीं जानते तो चलिए आज हम आपको बताते हैं

 पहला सवाल- आईपीएल में बीसीसीआई की कितनी कमाई होती है और कमाई होती कैसे हैं?

एक रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल के एक मैच से बीसीसीआई को अरबों की कमाई होती है और बीसीसीआई की कमाई का सबसे बड़ा जरिया ब्रॉडकास्टिंग राइट्स है।

अब यह ब्रॉडकास्टिंग राइट्स क्या होते हैं?

आप सभी जानते हैं कि साल 2008 से 2017 तक आईपीएल सोनी मैक्स पर व अब स्टार स्पोर्ट्स पर ब्रॉडकास्ट होता है। आईपीएल को टीवी पर ब्रॉडकास्ट करने के लिए कंपनियों को ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदने पड़ते हैं और इसके लिए उन्हें बीसीसीआई को हजारों करोड़ रुपए की रकम चुकानी पड़ती है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2017 से 2022 तक आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदने के लिए स्टार ग्रुप ने bcci को 16300 करोड़ रुपए दिए। यदि इसे प्रति मैच के हिसाब से देखें तो स्टार ग्रुप (star group) को एक मैच को टीवी पर ब्रॉडकास्ट करने के लिए बीसीसीआई को लगभग 55 करोड़ देने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत सरकार और पीएम मोदी (PM Modi) को क्रिस गेल ने कहा धन्यवाद जानिए पूरी खबर ।

बीसीसीआई की माई का दूसरा सबसे बड़ा जरिया है स्पॉन्सर्स।

एक रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल में बीसीसीआई की लगभग 60 फ़ीसदी कमाई स्पॉन्सर से होती है। जो लोग आईपीएल देखते हैं, उन्होंने टाइटल स्पॉन्सर,मैन ऑफ द मैच स्पॉन्सर व मैच से जुड़े कई अन्य स्पांसरों के नाम जरूर सुने होंगें। यह स्पॉन्सर बनने के लिए कंपनियों को बीसीसीआई को एक बड़ी रकम चुकानी होती है। विवो (vivo ipl) ने साल 2016 से 2017 में आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर बनने के लिए बीसीसीआई को 400 करोड़ रुपए चुकाए और उसके बाद 2017 से 2022 के लिए उसने 22 सौ करोड रुपए बीसीसीआई को दिए। जब साल 2020 में vivo के स्थान पर dream11 ने आईपीएल की स्पॉन्सरशिप खरीदी तो उसे भी इसके लिए 222 करोड रुपए चुकाने पड़े थे।इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्पॉन्सर बीसीसीआई की कमाई का कितना बड़ा जरिया है।

यदि आईपीएल में बीसीसीआई की कमाई के एक और बड़े जरिए की बात करें तो वह है फ्रेंचाइजी। आप सब जानते हैं कि आईपीएल में लगभग 8 टीमें हैं और इन टीमों को आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए भारी-भरकम राशि चुकानी होती है और न सिर्फ यह फ्रेंचाइजी आईपीएल में शामिल होने के लिए बड़ी कीमत चुकाते हैं बल्कि हर मैच से अपनी कमाई का 20 फ़ीसदी हिस्सा भी बीसीसीआई को देते हैं। इन फ्रेंचाइजी की कमाई कैसे होती है जो हम आपको अगली वीडियो में बताएंगे इसलिए चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले।

यह भी पढ़ें- मनिका-शरत की जोड़ी ने मिश्रित युगल का फाइनल जीतकर किया कमाल जानिए पूरी खबर

बहरहाल बढ़ते हैं अगले सवाल की ओर कि यदि आईपीएल में एक भी दर्शक मैच देखने ना आए तो बीसीसीआई की कितनी कमाई हो सकती है?

 इस सवाल का कोई सीधा सीधा जवाब तो नहीं है।लेकिन इसका अंदाजा हम बीसीसीआई की पिछले साल 2020 के ipl से हुई कमाई से लगा सकते हैं,क्योंकि पिछले साल के आईपीएल में कोरोनावायरस के कारण मैदान में दर्शक मौजूद नहीं थे। इसलिए यह आंकड़े इस सवाल के जवाब में जरूरी मानकों पर कुछ हद तक फिट बैठता है। पिछले साल मैदान में एक भी दर्शक न होने के बावजूद भी एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने 4000 करोड रुपए की कमाई की। यानी कि आईपीएल के टोटल 59 मैचों में बीसीसीआई ने 4000 करोड रुपए कमाए। यदि इसे प्रति मैच के हिसाब से देखें तो यह लगभग 67 करोड 79 लाख के करीब बैठता है।और यदि मैदान पर दर्शक होते तो यह आंकड़ा और कई गुना अधिक होता।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भारतीय क्रिकेटर मिथली राज ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड,जो आज तक कोई भारतीय नहीं बना पाया।

doonprimenews

गर्मी से परेशान हार्दिक पांड्या की पत्नी उतरी पूल में, फोटोज देखकर लोगों के छूट पसीने, देखिए फोटोज

doonprimenews

बढ़ते कोरोना के कारण IPL 2021 हुआ कैंसल,लगातार खिलाड़ी हो रहे थे कोरोना संक्रमित।

doonprimenews

Leave a Comment