Doon Prime News
religion

Buddha Purnima 2021 Recipe : बुद्ध पूर्णिमा घर पर ही बनाएं यह खास स्वादिष्ट रेसिपी।

Buddha Purnima 2021 Recipe : बुद्ध पूर्णिमा घर पर ही बनाएं यह खास स्वादिष्ट रेसिपी।

इस वर्ष 26 मई के दिन बुधवार को बुद्ध जयंती मनाई जाएगी। बुद्ध जयंती (Buddha jayanti) को बुद्ध पूर्णिमा (Buddh Purnima) भी कहा जाता है। ये वैशाख पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इसी मान्यता है कि इस दिन भगवान बुद्ध (Buddha) का जन्म हुआ थ। भगवान बुद्ध ने नेपाल के लुंबिनी (Lumbini) शहर में जन्म लिया था। ये त्योहार हिंदू और बौद्ध धर्म वालो के लिए बहुत खास है। बौद्ध धर्म में बुद्ध पूर्णिमा (Buddh Purnima) को सबसे महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। इस दिन पूजा, व्रत और दान आदि दिया जाता है। इस मौके पर आप घर में कुछ खास तिब्बतन स्नैक (Tibet snack) भी बना सकते हैं। आइए जानते है इसकी खास रेसिपी (recipe)।

तिब्बतन स्नैक (Tibet snack) खापसे रेसिपी

खापसे (khapse) एक तिब्बती/शेरपा biscuit है जिसे पारंपरिक रूप से तिब्बती/शेरपा नव वर्ष या लोसर के दौरान बनाया जाता है। खापसे बनाना काफी आसान है। इसे आप मैदा, दूध और चीनी जैसी साधारण सामग्री से बना सकते हैं। आपके परिवार और दोस्तों को परोसे जाने के लिए ये रेसिपी बेहद खास है। इसे आप चाय और कॉफी के साथ परोस सकते हैं। आसानी से बनने वाला ये स्नैक पिकनिक (picnic) और रोड ट्रिप (road trip) प्लान करते समय खाने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इस रेसिपी का आनंद आप दोस्तों और परिवार के साथ ले सकते हैं।

खापसे

खापसे बनाने की सामग्री

4 कप मैदा (4 Cup flour)6 बड़े चम्मच चीनी (6 tbsp sugar)1 कप उबला पानी (1 cup boiled water)1 कप दूध (1 cup milk)1/2 कप रिफाइंड तेल (1/2 cup refined oil)

यह भी पढ़े-  सरकार के  फैसले के खिलाफ़ दिल्ली हाई कोर्ट पहुचा WhatsApp,नई IT नियमो से खत्म होगी प्राइवेसी ,पढ़िए सरकार की नई गाइडलाइन।

Step 1

खापसे बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे कटोरे में गर्म पानी में चीनी घोल लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में मैदा, दूध और रिफाइंड ऑयल डालें। फिर इसमें तैयार किया हुआ पानी और चीनी का मिश्रण डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

Step 2

इस आटे को अच्छी तरह गूंद लीजिए। इसके बाद आटे की एक लोई लें और इसे रोटी की तरह बेले। इसके बाद इसे चाकू से लंबे आकार में काटें। इस तरह से कई टुकड़ों में काटें।

Step 3

अब इस आटे के तीन टुकड़े को मिलाकर चोटी की तरह गूंथे। इसे तीनों सिरे से अंदर की तरफ ट्वीस्ट करके आकार दे सकते हैं।

Step 4

इसके बाद एक गहरे तले की कढ़ाई लें, इसे मध्यम आंच (medium flame) पर रखें और उसमें रिफाइंड ऑयल गर्म करें। तेल गरम होने के बाद, तैयार खापसे को तेल में डालकर सुनहरा-भुरा (golden brown) होने तक तल लें। इन्हें अब्सॉर्बिंग पेपर (absorbing paper) पर निकाल लें। चाहें तो आप इसे तिल से गार्निश कर सकते हैं और इसे परोसें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

आज है Vaishakh Purnima, यहां जानिए इसका महत्व,पूजा विधि और उपाय

doonprimenews

ऋषि दत्तात्रेय के चोरासी सिद्धों में से एक लक्ष्मण सिद्ध मंदिर, जानें इसकी खासियत : Laxman siddh Temple

doonprimenews

जाने क्या है अहोई अष्टमी की मान्यता,धूमधाम से मनाई गया यह त्योहार : Ahoi Ashtami

doonprimenews

Leave a Comment