Doon Prime News
religion

उत्तराखंड: इस बार गणतंत्र दिवस को, राजपथ में दिखेगी बाबा केदार और केदारघाटी की झांकी।


उत्तराखंड: इस बार गणतंत्र दिवस  को, राजपथ में दिखेगी बाबा केदार और केदारघाटी की झांकी।

शुभम सिंह, दून प्राइम न्यूज़, देहरादून।

इस बार गणतंत्र दिवस को, राजपथ नई दिल्ली में दिखेगी बाबा केदार और केदारघाटी कि झांकी। इसका आदेश भारत सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2020 को कर दिया गया था।

इस वर्ष राजपथ नई दिल्ली में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड 2021 के अवसर पर उत्तराखंड राज्य की झांकी का अंतिम रूप चयन कर लिया गया है। भारत सरकार द्वारा दिनांक 31 दिसंबर 2020 को आदेश जारी कर दिया गया है। महा निर्देशक सूचना डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि रक्षा मंत्रालय भारत सरकार में 5 बार की बैठक के पश्चात उत्तराखंड राज्य की झांकी को भी गणतंत्र दिवस परेड में स्थान मिला है ।

झांकी के आगे के भाग में राज्य पशु कस्तूरी मृग राज्य पक्षी मोनाल एवं राज्य पुष्प ब्रह्मकमल तथा केदारनाथ मंदिर परिसर युवा श्रद्धालुओं को दर्शाया गया है।

झांकी के चयन हेतु रक्षा मंत्रालय भारत सरकार 5 स्तर की बैठक में विभाग के उप निर्देशक श्री के एस चौहान द्वारा झांकी के थीम डिजाइन मॉडल तथा संगीत आदि का सफल प्रस्तुतीकरण किया गया जिसके फल स्वरुप राज्य की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड 2021 में अंतिम रूप से चयनित किया गया है।

यह भी पड़े: BJP प्रदेश अध्यक्ष ने इंद्रा ह्रदयेश पर दिया अमर्यादित बयान, त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मांगी माफी, जानिए क्या बोले थे बंशीधर भगत

2021 गणतंत्र दिवस परेड में 32 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ने प्रतिभाग किया था जिसमें से केवल 17 राज्यों का चयन किया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

टपकेश्वर महादेव मंदिर,जहाँ गुफा से शिवलिंग पर गिरता था दूध,यही द्रोणचार्य को पुत्र प्राप्ति का वरदान मिला था।

doonprimenews

कालू सिद्ध मंदिर मैं होती है सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण: dharm

doonprimenews

Basant panchami 2021 wishes :saraswati pooja का मुहूर्त व मंत्र जिससे आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

doonprimenews

Leave a Comment