Doon Prime News
National

WhatsApp ने किया 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स को बैन, जानिए आखिर क्या रही वजह

गुरुवार को भारत में WhatsApp ने अपनी मासिक रिपोर्ट के पहले संस्करण में बताया है कि उन्होंने भारत के 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट कोबेन कर दिया है। इस रिपोर्ट को नई आईटी रूल्स के लागू होने के बाद जारी किया गया है। जानकारी के अनुसार नए रूल्स के तहत सोशल मीडिया (social media) कंपनियों को हर महीने compliance report जारी करनी होगी।  अपनी रिपोर्ट में, फेसबुक(Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई 2021 और 15 जून 2021 के बीच भारत में कुल 2 मिलियन व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला और क्यों हुए इतने सारे लोगों के अकाउंट में और किस तरह आप अपने अकाउंट को रख सकते हैं सेफ: 

आखिर क्यों लगाया गया व्हाट्सएप अकाउंट पर बैन? 

व्हाट्सएप ने खुलासा किया कि 95% से ज्यादा प्रतिबंध ऑटोमेटेड मैसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मैसेज के अनअथोराइज्ड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है। दुनिया भर में व्हाट्सएप ने इस महीने 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है।

जानिए आखिर क्यों बढ़ रहे है व्हाट्सएप अकाउंट बंद होने के केसेस

जानकारी के अनुसार कंपनी ने यह कहा है कि 2019 के बाद से हर महीने बाद होने वाले खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि कंपनी ने अपनी सिस्टम को ऑपरेट किया है। जिसके कारण ऑटोमेटेड मैसेज, बल्क मैसेजिंग भेजने वालों को आसानी से पकड़ा जा रहा है । 

यह भी पढ़े- जुलाई के महीने में यह एप देगा फ्री वेब सीरीज, हिंदी और इंग्लिश फिल्में और भी बहुत कुछ

व्हाट्सएप अकाउंट की शिकायतें किस बारे में थी?

व्हाट्सएप(WhatsApp) को 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायतें मिली थी, जिसमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थे, 204 बैनड अपील से संबंधित थे, 8 सुरक्षा मुद्दों से संबंधित थे, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट से संबंधित थे। इनमें से व्हाट्सएप में बैन अपीलों पर कार्यवाही की ।

व्हाट्सएप का अकाउंट बैन पर क्या है कहना 

व्हाट्सएप ने हर महीने compliance report में लिखा है कि हम खास रूप से रोकथाम पर ध्यान दे रहे हैं क्योंकि हमारा मानना है कि नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को रोकना पहले जरूरी है जिससे किसी भी तरह की दिक्कतों से बचा जा सके।

यह भी पढ़े- जुलाई के महीने में यह एप देगा फ्री वेब सीरीज, हिंदी और इंग्लिश फिल्में और भी बहुत कुछ

जानिए कैसे रख सकते हैं अपनी व्हाट्सएप अकाउंट को सेफ 

कंपनी के अनुसार अगर कोई गैर कानूनी, अश्लील , मानहानि से संबंधित, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाले या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या किसी से गैर कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए सामने वाले किसी भी मैसेज को शेयर करता है तो उसका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो सकता है। इसके अलावा अगर कोई व्हाट्सएप की टर्म्स और कंडीशन का उल्लंघन करता है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। इसीलिए ऐसे मैसेजेस किसी के साथ भी शेयर ना करें तभी आप अपना अकाउंट सेफ रख सकते हैं।

Related posts

इन विभागों और सरकारी मंत्रालयों में निकली 7035 वैकेंसी, यहां जानिए पूरी डिटेल

doonprimenews

आंध्रप्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी को लगा बड़ा झटका,जानिए क्या है कारण

doonprimenews

Gold price: सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट,जानिए कितने में मिलेगा सोना

doonprimenews

Leave a Comment