Doon Prime News
National

चीन की Vivo और Xiomi llCorporation पर लगे टैक्स चोरी के आरोप,प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने मारी छापेमारी

खबर चीन की कंपनियों से सम्बंधित है जिनमें Vivo और Xiomi समेत 44स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा है।आरोप यह है की भारत में स्थित चीनी कम्पनियाँ money laundering कर रही हैं।जिसके चलते ED ने मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश और कुछ दक्षिण के राज्यों में छापेमारी करी है।
चीनी कंपनियों के खिलाफ यह छापेमारी पहली बार नहीं है इससे पहले सीबीआई भी इस मामले में जाँच कर चुकी है।खासकर की दक्षिण राज्यों की अगर हम बात करें तो money laundering के मामले में एक बार पहले भी छापामारी हुई है।साथ ही Xiomi पर हज़ार करोड़ रुपये के टैक्स चोरी और money laundering के आरोप लगते रहे हैं।खबरों की माने तो फिलहाल ED की छापेमारी चीन की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी और इससे सबंधित कुछ अन्य कंपनियों के खिलाफ 44स्थानों पर हो रही है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक Vivo के खिलाफ money laundering की जाँच के आदेश अप्रैल में ही दे दिए गए थे।चीनी कंपनियों में फिलहाल Xiomi केंद्र सरकार के केंद्र बिंदु में है। जाँच का यह दौर 2020में लद्दाख में हुई कई दौर की बातचीत के बाद हुई खूनी भिड़ंत के बाद तेज़ी में आया है।तब से चीन के टिकटॉक से लेकर 200से ज्यादा एप्प भारत में बैन कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़े –Nupur Sharma विवाद में सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ खड़े हुए 117 पूर्व अधिकारी, Nupur Sharma के समर्थन में भेजा CJI को पत्र*
आपको बता दें की भारतीय और चीनी सैनिकों के तनाव के बीच दोनों देशों में अब व्यापार 125.66अरब डॉलर का रह गया है।मई में हुई छापेमारी के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियन द्वारा कहा गया था की चीनी सरकार मामले पर नजर बनाए हुए है। चीनी सरकार विश्व स्तर पर व्यापार करने वाली कंपनियों को स्थानीय कानून और नियमों के पालन का आदेश देती आई है।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई केरल सरकार से फटकार, जानिए आखिर क्या रहा कारण

doonprimenews

कोरोना वायरस वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की डोज लेना हो सकता है खतरनाक- विश्व स्वास्थ्य संगठन

doonprimenews

सरकार विपक्ष से हर मसले पर बातचीत को तैयार,संसद में बोले प्रधानमंत्री मोदी

doonprimenews

Leave a Comment