Doon Prime News
National

Parent’s day 2021: जानिए कब मनाया जाता है पेरेंट्स डे और क्या है इसका इतिहास

हम अपने माता-पिता के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते, जो लोग हमारे पैदा होने से पहले ही हमसे प्यार करते थे? वे हमारे युवा जीवन के हर दिन हमारे लिए बहुत कुछ करते हैं और एक बार जब हम वयस्क हो जाते हैं तो प्यार बंद नहीं होता है। इसलिए उनके खास दिन, 25 जुलाई को राष्ट्रीय माता-पिता दिवस (National parent’s day), जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है।

जबकि mother’s day और father’s day पहली बार आधिकारिक तौर पर 1900 की शुरुआत में मनाया गया था, राष्ट्रीय माता-पिता दिवस (National parent’s day) 1994 तक स्थापित नहीं हुआ था। यही वह समय था जब राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (President Bill Clinton) ने एक कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए।

Parents day का इतिहास

माता-पिता हमारे पास प्रकृति का सबसे बड़ा उपहार हैं। हमारे जीवन में उनकी जगह कोई नहीं ले सकता। बच्चे के जीवन के विकास में माता-पिता की भूमिका अहम होती है। राष्ट्रीय माता-पिता दिवस (National parent’s day) का उद्देश्य जिम्मेदार पालन-पोषण को बढ़ावा देना और बच्चों के लिए माता-पिता द्वारा सकारात्मक सुदृढीकरण को प्रोत्साहित करना है। यह दूसरे तरीके से भी जाता है, क्योंकि यह दिन माता-पिता के बलिदान और माता-पिता और उनके बच्चों के बीच प्रेम के अद्वितीय बंधन को भी मनाता है।

राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (President Bill Clinton) ने 1994 में कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर (signature) करके छुट्टी की स्थापना की, जिसने कानूनी तौर पर राष्ट्रीय माता-पिता दिवस (National parent’s day) को मंजूरी दी। Republican Senator Trent Lott  ने “उत्थान, और बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की भूमिका का समर्थन करने” के उद्देश्य से कानून पेश किया।

यह देखते हुए कि मई और जून के महीनों में mother’s day और father’s day कैसे मनाया जाता है। National parent’s day हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जिसमें नागरिकों, शैक्षणिक संस्थानों, संघीय और स्थानीय सरकारों, विधायी निकायों और संगठनों की भागीदारी होती है। अपने बच्चों की परवरिश में माता-पिता की भूमिका को पहचानने, उनका उत्थान करने और उनका समर्थन करने के लिए गतिविधियाँ और कार्यक्रम होते हैं।

माता-पिता दिवस (parent’s day) परिषद अनिवार्य रूप से समारोहों के माध्यम से छुट्टी को बढ़ावा देती है। एक उदाहरण पेरेंट्स ऑफ द ईयर अवार्ड (parents of the year award) है, जो स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक पितृत्व के लिए एक उत्कृष्ट मानक निर्धारित करने वालों को सम्मानित करता है।

 यह भी पढ़े-  बड़ी राहत: आज उत्तराखंड में कल से तीन हुआ अधिक हुए कोरोना केस,मौतों का आंकड़ा हुआ 0

इन quotes और wishes से दें अपने माता पिता को Parent’s day की बधाई

1. अपनों के दरमियां सियासत फ़िजूल है l मक़सद न हो कोई, तो बग़ावत फ़िजूल है l रोज़ा, नमाज़, सदक़ा-ऐ-ख़ैरात या हो हज, माँ बाप खुश ना हों तो, सारी इबादत फ़िजूल है l 2. बंद किस्मत के लिये कोई ताली नही होती! सुखी उम्मीदों की कोई डाली नही होती। जो झुक जाए माँ -बाप के चरणों में । उसकी झोली कभी खाली नही होती

3. हर रिश्ते में मिलावट देखी, कच्चे रंगों की सजावट देखी, लेकिन सालों साल देखा है ‪‎माँ‬ को, उसके चेहरे पे न थकावट देखी, न ममता में मिलावट देखी…

4. माँ बाप का हाथ पकड़कर रखिये.. लोगो के पांव पकड़ने की जरूरत नही पडेगी… 

5. औलाद को इंसान बनाने की फिक्र में माँ बाप को मरने की भी फुर्सत नहीं मिली

6. माता पिता का साथ, उनका विस्वास, जीवन का सच शुख है, उनके चरणो में शीश झुके हमेशा, यही हमारा परम-धर्म है।

7. ना जरूरत उसे पूजा और पाठ की,जिसने सेवा कर ली अपने माँ-बाप की।

8. कुछ लोग स्वर्ग की चाह में भटकते है,कुछ लोग माँ-बाप की चरणों को ही स्वर्ग समझते है।

9. बेटे की ख्वाहिश पूरी करने के लिएमाँ-बाप अपनी ख्वाहिशों का कत्ल कर देते है।

10. घेर लेने मुझको जब भी बलाएँ आ गई,ढाल बनकर सामने माँ-बाप की दुआएँ आ गई।

Related posts

वैज्ञानिकों का दावा, दूसरी लहर से एक चौथाई कम घातक होगी तीसरी लहर, अगली हफ्ते से तीसरी लहर आने की आशंका

doonprimenews

भारत में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण,24घंटे में राजधानी दिल्ली में फिर आए 18,819नए केस

doonprimenews

खुशखबरी: ये कंपनी विश्वभर से करेगी 10 हजार कर्मचारियों को हायर, भारत भी है शामिल, इन सेक्टर्स में होंगी भर्तियां

doonprimenews

Leave a Comment