Doon Prime News
National

देश में एक और वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी,जानिए कितनी असरदार है यह वैक्सीन

देश में एक और वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी,जानिए कितनी असरदार है यह वैक्सीन

भारत को जल्द ही एक और वैक्सीन मिलने जा रही है। News agency ANI के सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि देश में zydus cadilla की corona vaccine को इसी सप्ताह मंजूरी मिल सकती है। इसके बाद zydus cadilla vaccine देश में इस्तेमाल होने वाली 5वीं corona vaccine बन जाएगी। बता दें कि इससे पहले देश में covishield,  co vaccine, Sputnik-V और हाल ही में Johnson and Johnson की vaccine को भी मंजूरी मिली है।

zydus cadilla ने दावा किया है कि उनकी कंपनी  vaccine 66.60 % असरदार है। 3 खुराक वाली इस vaccine को 4-4 सप्ताह के अंतराल पर दी जा सकती है। इस vaccine को  2-8 डिग्री तापमान पर स्टोर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े-  कुदरत का कहर, ऋषिकेश-गंगोत्री NH-94 भूस्खलन के कारण बंद, लोगों की आवाजाही ठप

Johnson and Johnson की vaccine को भी मिली है मंजूरी

corona से लड़ने के लिए भारत को एक और हथियार मिल गया है। भारत सरकार द्वारा शनिवार को अमेरिका की Johnson and Johnson जी सिंगल खुराक वाली corona vaccine को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। American pharmaceutical company ने 5 अगस्त को Central drug standard control organisation (CDSCO) में आवेदन करके इस vaccine के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडपिया ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी। भारत के नजरिए से कई मामलों में इस vaccine को काफी उपयोगी माना जा रहा है। इससे देश में टीकाकरण (vaccination) की रफ्तार को तेज करने में सहायता मिलेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या, हिंसाग्रस्त कंधार में कवरेज के दौरान मौत,जानिए कहां की है ये खबर।

doonprimenews

बड़ी खबर: भारत में मिला कोरोना का एक और नया वैरीएंट,जानिए कहा मिला पहला केस

doonprimenews

आज supreme court करेगी सुनवाई CBSE term 2 की परीक्षा होगी या नहीं

doonprimenews

Leave a Comment