Doon Prime News
National

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के दो साल बाद इतने लोगों ने खरीदी कश्मीर में जमीन,नंबर जान हो जायेंगें हैरान

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के दो साल बाद इतने लोगों ने खरीदी कश्मीर में जमीन,नंबर जान हो जायेंगें हैरान

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से Article-370 को हटे अब 2 साल से ज्यादा का समय हो गया है। नियमों मैं बदलाव के बाद अब कोई भी बाहर ही या राज्य का व्यक्ति जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकता है। बता दे कि मंगलवार को संसद में सरकार से Article-370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में कितने बाहरी लोगों ने जमीन खरीदी। जिस पर सरकार ने जवाब दिया कि  अगस्त, 2019 अब तक सिर्फ 2 बाहरी लोगों ने ही जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीदी है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए यह जानकारी दी है। अब लोगों या सरकार को जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने के लिए किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि जब जम्मू-कश्मीर में Article-370, 35 A लागू था तब राज्य से बाहर का कोई भी व्यक्ति जम्मू कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकता था। लेकिन जब से जम्मू कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश (union territories) बनाया गया है और Article-370 को हटाया गया है सबसे यह नियम बदल गया है।

हाल ही में हुए 2 साल पूरे…

5 अगस्त को ही जम्मू कश्मीर से Article-370 हटे 2 साल पूरे हुए हैं। केंद्र सरकार द्वारा 5 अगस्त 2019 को यह फैसला लिया गया था और जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश (union territories) बनाया गया था।

Article-370 हटने के 2 साल पूरे होने पर हाल ही में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राज्य की नई फिल्म शूटिंग पॉलिसी (new film shooting policy) जारी की थी। केंद्र सरकार की तरफ से राज्य में कई और स्कीम भी चलाई जा रही है।

यह भी पढ़े-  10 महीने पहले हुई थी शादी, मायके लेने नहीं आया पति तो पत्नी ने लगा ली फांसी

राज्य में एक बार फिर राजनीतिक हलचल को बढ़ावा देने, विधानसभा चुनाव करवाने को लेकर भी केंद्र सरकार द्वारा कोशिशें की जा रही हैं। कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जम्मू कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की थी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में टीएमसी में हुआ बम विस्फोट , दो राजमिस्त्री हुए घायल .

doonprimenews

अब बैंकों की लंबी छुट्टियां हो रही है शुरू,नही होगा कोई भी ट्रांजैक्शन,जानिए कब कब होंगी छुट्टियां

doonprimenews

त्योहारों का मौसम आ गया है, खरीदारी करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, ज्यादा लाभ मिलेगा

doonprimenews

Leave a Comment