Doon Prime News
National

हजारों छात्रों के लिए राहत की खबर, पहली बार कुवैत और दुबई में होंगे नीट के परीक्षा केंद्र, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

हजारों छात्रों के लिए राहत की खबर, पहली बार कुवैत और दुबई में होंगे नीट के परीक्षा केंद्र, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

शिक्षा मंत्रालय (education ministry) द्वारा National Eligibility cum Entrance Test (NEET) को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए खाड़ी क्षेत्र (Gulf region) के Dubai और Kuwait में नए केंद्रों की घोषणा की गई है। इस बड़े कदम से NRI अभिभावक और स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा (international travel) की अफरातफरी और दबाव से राहत मिलेगी। अब ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए विदेश यात्रा नहीं करनी होगी। Allen Career Institute Oversea के प्रयासों और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ही अन्य विभिन्न भागीदारों के समर्थन से NEET इस साल से Kuwait और Dubai में आयोजित की जाएगी।

छात्रों ने की थी अपील 

Allen Oversea के प्रबंध निदेशक केशव माहेश्वरी ने कहा कि खाड़ी देशों (gulf countries) में कई भारतीय परिवार रहते हैं और हजारों स्टूडेंट्स ने भारतीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (Indian Medical Entrance Exam) के लिए अप्लाई किया है। इन स्टूडेंट्स के लिए विशेष कोटा भी अलॉट किया गया है। दुनिया भर में कोरोना महामारी (Corona pandemic) और नीट-यूजी परीक्षाओं (neet-ug exams) के लिए केंद्रों की उपलब्धता के अभाव के कारण कई विद्यार्थियों ने Allen से इस समस्या का समाधान तलाशने का आग्रह किया था।

शिक्षा मंत्री (education minister) को लिखा था पत्र

आग्रह ध्यान में रखकर टीम एलेन (team allen) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा था और ओम बिरला से खाड़ी क्षेत्र (gulf region) में नीट-यूजी परीक्षा केंद्र (NEET-UG Exam Center) स्थापित करने के मामले पर ध्यान देने का आग्रह किया था। बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने मेडिकल शिक्षा (medical education) की सभी स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएट सीटों (post graduate seats) पर नामांकन के लिए केंद्रीय कोटे में OBC छात्रों के लिए 27 % आरक्षण (reservation) लागू करने का फैसला किया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों के लिए 10 % आरक्षण (reservation) का प्रविधान किया है।

यह भी पढ़े-  ओलिंपिक में आज का दिन रहा खास,पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक तो हॉकी टीम भी इतिहास रचने के करीब

अब एक्जिट परीक्षा (exit exam) भी होगी

सरकार MBBS के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक्जिट परीक्षा (exit exam) कराए जाने की योजना पर भी काम कर रही है। पहली एक्‍ज‍िट परीक्षा (exit exam) 2023 में होगी और इसका माक रन 2022 में होगा। जारी बयान के मुताबिक विदेश से मेडिकल की पढ़ाई कर आने वाले छात्रों के लिए भारत में प्रैक्टिस करने की खातिर इस परीक्षा को पास करना होगा। इसके साथ ही मेडिकल के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (postgraduate course) में नामांकन इसी के आधार पर होगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या, हिंसाग्रस्त कंधार में कवरेज के दौरान मौत,जानिए कहां की है ये खबर।

doonprimenews

देश में एक और वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी,जानिए कितनी असरदार है यह वैक्सीन

doonprimenews

जानिए रूस यूक्रेन की लड़ाई में कैसे हो सकती हैं आपकी जेब हल्की

doonprimenews

Leave a Comment