Doon Prime News
National

कोरोना से लड़ाई में बड़ी सफलता:देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा हुआ 50 करोड़ के पार,स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) का आंकड़ा 50 करोड़ के पार हो गया है। Health minister मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। सभी को बधाई और स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद। सरकार के मुताबिक, शुक्रवार शाम 7 बजे तक 50.03 करोड़ डोज लगाए गए हैं। शुक्रवार को ही 43.29 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए।

देश में इसी साल 16 जनवरी से vaccination शुरू हुआ था। 21 जून से इसकी कमान केंद्र ने पूरी तरह अपने हाथ में ले ली। इसके बाद से केंद्र सरकार vaccine बनाने वाली कंपनियों से 75% टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त दे रही है। 25% सप्लाई private hospital के लिए रखी गई है।

Vaccination के मामले में top 5 राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश हैं। उत्तर प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है जहां 5 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए हैं। देश में अब तक 3.18 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। हालांकि, active case सिर्फ 4.07 लाख ही हैं। 3.10 करोड़ से ज्यादा लोग रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण से 4.26 लाख मौतें हुई हैं।

कोवीशील्ड-कोवैक्सिन हर महीने 4 करोड़ डोज का प्रोडक्शन बढ़ाएंगे

देश में vaccination की रफ्तार इस महीने से और तेज हो जाएगी। केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दी है। केंद्र ने बताया कि देश में vaccine बनाने वाली दो बड़ी कंपनियां serum institute of India (SII) और भारत बायोटेक हर महीने Covishield और  co vaccine के 4 करोड़ से ज्यादा डोज का प्रोडक्शन करेंगी। ऐसे में देश के लोगों को इसका सीधा फायदा होगा।

SII ने बताया कि वह Covishield का प्रोडक्शन अब हर महीने 11 करोड़ से बढ़ाकर 12 करोड़ डोज करने जा रही है। वहीं भारत बायोटेक भी co vaccine का प्रोडक्शन 2.5 करोड़ से 5.8 करेगी।

ऐसे मिलेंगे 136 करोड़ डोज

साल के अंत तक देश में कोरोना की 136 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से यह जानकारी सांसदों को दी गई है। PMO की ओर से जारी एक नोट में कहा गया है कि अगस्त में co vaccine का प्रोडक्शन 2.65 करोड़, Covishield का 23 करोड़ और महीने में कुल 25.65 करोड़ खुराक का उत्पादन होगा।

सितंबर में co vaccine का प्रोडक्शन 3.15 करोड़ और Covishield का 23 करोड़ होगा। जो कुल मिलाकर 26.15 करोड़ खुराक होंगी। अक्टूबर में कुल 28.25 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा, जिसमें से co vaccine 5.25 करोड़ और Covishield की 23 करोड़ डोज होंगी।

नवंबर में 28.25 करोड़ डोज उपलब्ध होंगी, जिनमें 5.25 करोड़ co vaccine और 23 करोड़ Covishield की होंगी। वहीं दिसंबर में co vaccine का अनुमानित उत्पादन 5.25 करोड़ और Covishield का 23 करोड़ खुराक का होगा, कुल मिलाकर महीने में 28.5 करोड़ डोज मिलेंगे।

यह भी पढ़े-  उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य के गैर जमानती पर वारंट किया गया जारी पढ़िए पूरी खबर |

अगस्त से दिसंबर 2021 के लिए केंद्र द्वारा दिए गए एक अग्रिम आदेश के मुताबिक, कोवीशील्ड वैक्सीन की 75% खुराक 215.25 रुपए प्रति खुराक पर कुल 8,071.87 करोड़ रुपए से खरीदी जाएंगी। इस तरह देश में अगले कुछ महीनों में corona vaccine के 136 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे।

दोनों कंपनियों ने 51.24 करोड़ डोज सप्लाई किए

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने शुक्रवार को लोकसभा में लिखित तौर पर बताया कि 16 जनवरी से 5 अगस्त तक Serum Institute ने Covishield के 44.42 करोड़ डोज सप्लाई किए हैं। वहीं भारत bio tech ने इस दौरान co vaccine के 6.82 करोड़ डोज सप्लाई किए हैं। यानी दोनों कंपनियों ने इस अवधि में 51.24 करोड़ डोज सप्लाई किए हैं।

देश में covid-19 टीकों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताते हुए पवार ने कहा कि Central Drugs Standard Control Organization ने टीकों की fast track मंजूरी के लिए कई कदम उठाए हैं। Clinical trial और vaccine के अप्रूवल के लिए fast track processing system बनाया गया है।

Related posts

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शीर्ष पदों के लिए नेताओं के प्रदर्शन की कर रहे समीक्षा, सौँपी जाएगी अहम जिम्मेदारी

doonprimenews

भारत में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण,24घंटे में राजधानी दिल्ली में फिर आए 18,819नए केस

doonprimenews

त्योहारों का मौसम आ गया है, खरीदारी करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, ज्यादा लाभ मिलेगा

doonprimenews

Leave a Comment