Doon Prime News
nation

UPSC पास कर डॉ अपाला बनेगी IAS ऑफिसर जानिए कैसे पहुँची वे इस मुकाम पर।


UPSC पास कर डॉ अपाला बनेगी IAS ऑफिसर जानिए कैसे  पहुँची वे इस मुकाम पर।

 झारखंड के धनबाद में हाउसिंग कॉलोनी की रहने वाली डॉक्टर अपाला मिश्रा ने देशभर में  यूपीएससी परीक्षा का नौवां स्थान लाकर धनबाद का नाम पूरे देश में रोशन किया। डॉ अपाला ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उनके पिता अमिताभ मिश्र आर्मी से रिटायर्ड कर्नल हैं और  उनकी मां प्रोफेसर अल्पना मिश्र हिंदी की प्रसिद्ध कथाकार और दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली के हिंदी विभाग, नार्थ कैंपस में प्रोफेसर हैं। भाई भी आर्मी में मेजर के पद पर है। डॉ अपाला के दादा एनएम मिश्रा डीजीएमएस (खान सुरक्षा महानिदेशालय) में अधिकारी थे। 

यह भी पढ़े-युवती की बेरहमी से हत्या कर खेत में फेंका शव, Fatehpur ka मामला ,दुष्कर्म किए जाने की आशंका 

डॉ अपाला ने आर्मी कॉलेज से डेंटिस्ट्री की पढ़ाई की है। वे एक  कामियाब डेंटल सर्जन भी हैं। डॉ अपाला बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि रही हैं। इस सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और टाइम मैनेजमेंट है। डॉ अपाला ने बताया कि अब वह देश की आवाज बन कर देश हित में काम करना चाहती हैं। उन्होंने 2018 से घर पर रह कर तैयारी की और प्रतिदिन 7-8 घंटे पढ़ाई का लक्ष्य रखा। यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि वे अपना आत्मविश्वास बनाये रखें और निरंतर परिश्रम का लक्ष्य रखें। वे कहती हैं कि किसी भी उड़ान के लिए हौसला बहुत जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। उनका रूटीन प्रतिदिन निश्चित समय पर उठना, थोड़ा शारीरिक व्यायाम और हेल्दी खाना के साथ साथ 7- 8 घंटे पढ़ने का लक्ष्य  रहता था। स्वयं एक डॉ होने के कारण वे हेल्दी दिनचर्या के महत्व को समझती हैं। यह सफलता उन्हें अधिक बड़े स्तर पर देश और समाज के लिए काम करने का सुअवसर देती है।

धनबाद से जुड़ा है डॉ अपाला का रिश्ताडॉक्टर अपाला का परिवार अभी भी धनबाद में रहता है। हाउसिंग कॉलोनी के घर में अभी उनके चाचा रहते हैं। वे  छुटियों में   हमेशा धनबाद आती हैं। अपाला की प्रारंभिक शिक्षा देहरादून और दिल्ली में हुई है। वही आर्मी मेडिकल कॉलेज से अपाला ने  डेंटिस्ट की डिग्री भी हासिल की। डॉ अपाला के एक चाचा असीम मिश्रा बॉलीवुड के जाने-माने सिनेमैटोग्राफर है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भारत सरकार ने फिर बैन किए मोबाइल एप, फ्री फायर समेत ये एप हुए बैन

doonprimenews

Big Breaking- अंबाला-देहरादून हाईवे (Ambala-Dehradun Highway)पर हुआ बड़ा सड़क हादसा, डिवाइडर से कार टकराने के बाद 4 लोगों की हुई मौत

doonprimenews

Big Breaking- चोरों ने बंद मकान देख किया हाथ साफ, 30 हजार की नकदी सहित आभूषण किए चोरी

doonprimenews

Leave a Comment