Doon Prime News
nation

Train में सफर करते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी वरना भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

chain pulling)

जब भी आप train में सफर करते हैं तो आपको रेलवे के कई नियमों का पालन करना होता है, ऐसा ना करने पर आप पर कार्रवाई हो सकती है। अक्सर लोग train में यात्रा करते वक्त सिर्फ चेन पुलिंग (chain pulling) या बिना ticket के यात्रा का ध्यान रखते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई rule हैं, जिनका पालन करना आवश्यक है। इसमें कई ऐसे नियम ऐसे हैं, जो आप ignore करते हैं, लेकिन ऐसा करने पर आप पर जुर्माना लग सकता है। ऐसे में जानते हैं train की यात्रा के वक्त किन नियमों का पालन करना चाहिए…

छत या गेट पर यात्रा करना- रेलवे एक्ट की धारा 156 के अनुसार, छत या train के गेट पर यात्रा करना भी कानूनी अपराध है। ऐसा करने पर यात्री को 500 रुपये की जेल के साथ 3 महीने की जेल भी हो सकती है।

कचरा फैलाना- अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग train में यात्रा करते वक्त train में ही कचरा फैलाते हुए जाते हैं, लेकिन ये गलत है। रेलवे act की धारा 145 (बी) के तहत पहली बार ऐसा करने पर 100 रुपये का जुर्माना किया जाता है और दूसरी बार भी ये ही अपराध करने पर 250 रुपये का जुर्माना या एक महीने की जेल हो सकती है।

इसके अलावा train में उपद्रव फैलाने पर भी इसी कानून के आधार पर सजा दी जाती है। धोखेबाजी से यात्रा करना -धोखेबाजी से यात्रा करते हुए पकड़े जाने पर भी रेलवे act की धारा 137 के तहत यात्री पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही 6 महीने की जेल या दोनों दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े : बेरीनाग तहसील में न SDM न ही तहसीलदार, जरूरी प्रमाण पत्र बनाने को भटक रहे फरियादी

इसके साथ ही किसी तरह से आरक्षित कोच (reserved coach) में यात्रा करते हैं तो आपके लिए यात्रा भारी पड़ सकती है। अगर आपके पास टिकट है तो भी आप उन डिब्बों में सफर नहीं कर सकते हैं। रेलवे act की धारा 155 (ए) के अनुसार, ऐसा करने पर 3 महीने की जेल और 500 रुपये का जुर्माना हो सकता है।

Related posts

अगर आपका भी कट गया है Traffic चालान और आप चालान भुगतने से बचना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं

doonprimenews

बजरंग दल के कार्यकर्ता की हुई हत्या, स्कूल-कॉलेज बंद , शहर में धारा 144 लागू

doonprimenews

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की उत्पीड़ना के मामले नहीं हो रहे हैं कम एक बार फिर, एक सिख महिला का अपहरण कर जबरन बनाया मुस्लिम

doonprimenews

Leave a Comment