Doon Prime News
nation

Traffic Rules in India- अब भूलकर भी न चलाये बिना इस Dress Code के Two Wheeler, वरना लग सकता है बहुत बड़ा झटका

Traffic Rule

अगर आप भी चलाते हैं Bike या Scooty, तो Traffic rules को ध्यान में रखे, वरना आपकी जेब हो सकती है ढ़ीली। वही, हम आपको बता दे कि अब अगर आप Slippers और Sandals पहनकर कर Scooty और Bike चलाते हैं तो आपको लग सकता है बहुत बड़ा झटका। खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि अगर आप Slippers और Sandals पहनकर Bike या Scooty चलाते हुए पकड़े गए, तो आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

अब न चलाये Slippers पहनकर Bike

बता दे कि Slippers और Sandals पहनकर Bike या Scooty चलाना अपराध श्रेणी में आता है। वही, मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक बताया गया कि Driving करते दौरान निश्चित चीजें पहननी बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप इन नियमों को नजरंदास करते है तो आपकी जेब पर इसका भारी असर पड़ सकता है। चालक की सुरक्षा को देखते हुए ये नियम बनाए गए हैं, हालांकि जिसका लोग पालन बहुत कम करते हैं। भारत में Traffic rule के मुताबिक अगर आप Two Wheeler चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

इतने रुपए तक का देना होगा जुर्माना

बता दे कि आप अगर Slippers या Sandals पहनकर Driving करते हुए नजर आये तो Traffic Police आपका चालान काट सकती है। Motor Vehicles Act के तहत आपको 1000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वही, चप्पल के साथ-साथ Two Wheelers चलाते समय आपको खास Dress Code का भी काफी ध्यान रखना होगा। Two Wheelers चलाते समय पैंट के साथ शर्ट या टीशर्ट पहनना भी जरूरी है।

यह भी पढ़े- आरधना जौहरी की पुस्तक BEYOND THE MISTY VEIL , Temple Tales OF Uttarakhand का हुआ विमोचन ,मुख्यमंत्री धामी रहे मौजूद

आपको बता दे कि Slippers या Sandals पहनकर गियर वाले Two Wheeler वाहनों को चलाना खतरे से खाली नहीं है। Slippers के चलते दुर्घटना का खतरा बढ़ा रहता है। इन नियमों को काफी पहले से मंजूरी मिली है, लेकिन बहुत कम लोग इसे फॉलो करते हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि विभाग इन नियमों को लेकर काफी गंभीर है और बढ़ती दुर्घटना को रोकने के लिए इन नियमों को सख्ती से पालन करवाने में जुटा है। ऐसे में चालान से बचने के लिए अगली बार से जब भी Bike या Scooty लेकर घर से निकले तो जूते पहनकर निकले।

Related posts

मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र जा रही बस संतुलन बिगड़ने के कारण नदी में गिरी

doonprimenews

Omicron BF 7- BF 7 वेरिएंट को लेकर जताया जा रहा है खतरा, जानिए भारत में है कोरोना के कितने वेरिएंट

doonprimenews

उत्तराखंड के इस आईएएस ऑफिसर को केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त सचिव स्तर पर नियुक्ति की दी गई मंजूरी

doonprimenews

Leave a Comment