Doon Prime News
nation

सरसों के तेल में आई भारी गिरावट, लोगों को अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

लंबे समय से तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा था जो कि अब शांत हो चुका है। जी हां बता दें की पिछले कुछ दिनों से तेल की कीमतों के भाव में लगातार घटोतरी देखने को मिल रही है।


भाव बढ़ने के चलते तेल की मांग में आई थी कमी
आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में अब सरसों तेल का थोक भाव 154 रुपये लीटर तक आ गया है।एक समय था जब सरसों के तेल 200 रुपये पार कर गया था। वहीं बिहार में भी अब सरसों के तेल का भाव कम होकर 175 रुपये लीटर हो गया है।सरसों तेल के रेट कम होने का मुख्य कारण सरसों के भाव में कमी और तेल की मांग में नरमी आना है।उत्तर भारत में सरसों तेल की खपत ज्यादा होती है।जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों की ज्यादा खपत होती है। वही तेल के भाव बढ़ने के बाद तेल की मांग में कमी भी आई है।

यह भी पढ़े –Launching से पहले ही इस Smartphone ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड , जानिए इसकी गजब की खूबियां।


कुछ महीने पहले सरसों के तेल के दाम थे ₹210प्रति लीटर
बता दे कि कमोडिटी ऑनलाइन डॉट कॉम के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आज यानी 1 सितंबर को सरसों के तेल की कीमत ₹154 प्रति लीटर है। बीते हुए कल यानी 31 अगस्त को इसी सरसों के तेल की कीमत 171 रुपए प्रति लीटर थी। जिससे यह साफ पता चलता है कि आज सरसों के तेल के भाव में गिरावट आई है। वहीं कुछ महीने पहले सरसों के तेल के दाम ₹210 प्रति लीटर तक पहुंच गए थे।उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में सरसों का आज का भाव 160 रुपये लीटर है। वहीं राजधानी लखनऊ में यह 154 रुपये लीटर बिक रहा है। मेरठ में 170 रुपये, अलीगढ़ में 144 रुपये लीटर और कानपुर में 200 रुपये लीटर बिक रहा है।गौतमबुद्ध नगर में 160 रुपये और रायबरेली में 156 रुपये लीटर सरसों का तेल बिक रहा है।


₹8000 क्विंटल बिकने वाला सरसों बिक रहा 6000-6500रूपये क्विंटल
देश में पिछले कुछ समय से सरसों के दाम में भी कमी देखने को मिली है।एक बार 8 हजार रुपये क्विंटल को पार कर चुके सरसों के रेट अब 6000-6500 रुपये के दायरे में चल रहे हैं।उत्तर प्रदेश में सरसों का भाव 6100 रुपये क्विंटल है।वहीं हरियाणा में सरसों का एवरेज रेट 5750 रुपये क्विंटल है।इसी तरह मध्यप्रदेश में भी सरसों 6000 रुपये क्विंटल तक बिक रही है।

Related posts

Independance Day 2022 :नहीं रहें किसी कन्फ्यूजन में,यहां जानिए इस वर्ष भारत 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या फिर 76 वां

doonprimenews

Raksha Bandhan 2023 : ये रक्षाबंधन कब है? भद्रा में फंसा 30 या 31 अगस्त का पेंच , पढ़िए पूरी खबर 

doonprimenews

खुशखबरी: Online Payment के लिए नहीं है अब इंटरनेट-स्मार्टफोन की जरूरत, जानिए क्या है प्रोसेस

doonprimenews

Leave a Comment