Doon Prime News
nation

आइएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के Deputy Director ने भारत की Direct Cash Transfer Scheme की जमकर की तारीफ, कहा किसी चमत्कार से कम नहीं ये स्कीम

Direct Cash Transfer Scheme

आइएमएफ (IMF) द्वारा बुधवार को भारत की Direct Cash Transfer Scheme की जमकर तारीफ की गई। आपको बता दे की इसके साथ ही इसे एक Logistical Marvel बताया गया। साथ ही वही यह भी कहा गया कि भारत जैसे बड़े देश में इस तरह की योजना सफलता पूर्वक लागू करना बहुत बड़ी बात है।

बता दे की IMF में financial matters के विभाग के Deputy Director Paolo Mauro द्वारा एक Press Conference में कहा गया कि हमें भारत से काफी कुछ सीखने की जरूरत है। हमारे पास दुनिया के हर महाद्वीप में हर स्तर के आय वर्ग के लोग मौजूद हैं। वही इन Government schemes को लोगों तक पहुंचाने का Record देखा जाए तो भारत का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली है।

Direct Cash Transfer Scheme को बताया चमत्कार

वही, जब भारत सरकार से Direct Cash Transfer Scheme के बारे में सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा कि भारत के बड़े आकार को देखते हुए यह एक चमत्कार है कि किस तरह से कम आय वर्ग के करोड़ों लोगों तक Government schemes का लाभ सीधा पहुंचाया गया।

Technology का किया गया शानदार उपयोग

साथ ही आपको बता दे की भारत में इस तरह की schemes में लाभार्थियों में महिलाओं, वृद्ध लोगों और किसानों को प्राथमिकता दी गई हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को पहचान करने के लिए Technology का काफी उपयोग किया गया है। इसके साथ ही Government की तरफ से फंड का वितरण करने के लिए भी technology innovation का भी सहारा लिया गया है।

Aadhar Card से मिलेगा बड़ा फायदा

वही, Deputy Director Paolo Mauro द्वारा Aadhar Card की इशारा करते हुए आगे कहा गया कि unique identification system जैसे technology innovation के चलते Government को लोगों तक सीधी मदद पहुंचाने में मदद मिली है। Aadhar Card का Direct Cash Transfer Scheme को सफल बनाने में बड़ा योगदान है।

Related posts

सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग करें बंद, नहीं तो लगेगा जुर्माना

doonprimenews

karnatka हिजाब विवाद कि हवा उत्तराखंड तक पहुंची, देहरादून में मुस्लिम महिलाओं ने किया प्रदर्शन

doonprimenews

मंडावीया की अपील -राष्ट्रप्रथम की भावना से हो काम,हरित हाईड्रोजन के उत्पादन के लिए उद्योग आएं आगे

doonprimenews

Leave a Comment