Doon Prime News
nation

PM किसान मानधन योजना के लाभार्थियों को अब हर महीने खाते में आएगी पेंशन।

मोदी सरकार PM किसान मानधन योजना के तहत हर महीना ,3000 रुपए पेंशन के तौर पर दे रहे हैं जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है इस योजना का लाभ उसी व्यक्ति को मिल रहा है जो PM किसान सम्मान निधि से जुड़ा है। PM किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ से अधिक किसानों को किस्त मिल रही है। PM किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और PM किसान का मान धन योजना का फायदा दे रही है मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36000 सालाना पा सकते हैं।

वहीं, PM किसान मानधन योजना के तहत लघु सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है इसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रूपये यानी 36000 रूपये सालाना पेंशन दी जाती है कोई PM किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे PM किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा PM किसान स्कीम से प्राप्त लाभ में सीधे अंशदान करने को चुनने की छूट है इस तरह किसान को सीधे अपने जेब से पैसा खर्च नहीं करना होगा 6000 रुपए में से उसका प्रीमियम भी कट जाएगा जिससे बिना खर्च के किसान को 3600 सालाना भी मिलेगा और अलग से कुछ किस्त भी ।

यह भी पढ़े – टेस्ला CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीटर को खरीदने के बाद, फिर से ट्वीट कर दी ये बड़ी जानकारी

आपको बता दें कि किसान मानधन योजना के तहत 18-40 से साल तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें पंजीकरण करा सकता है वही किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर कि खेती योग्य जमीन है बता दें कि इस योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रूपये से200 रूपये तक मासिक अंशदान करना होगा अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रूपये महीने होगा अगर 30 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं तो 110 रूपये हर महीने अंशदान करना होगा।

Related posts

रोहतक – कुट्टू के आटे की रोटी खाने से छात्रा की मौत

doonprimenews

Gyanvapi Masjid survey में मिला अद्भुत शिवलिंग, हर हर महादेव के जयकारों से गूंज पड़ा पूरा परिसर

doonprimenews

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक, 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर जाम में फंसा रहा काफिला

doonprimenews

Leave a Comment