Doon Prime News
nation

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) की वार्षिक बैठक चल रही है। बैठक में भारत बात चीत के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैशिक पटल पर भारत के प्रदर्शन को लेकर कही ये बड़ी बात।

वित् मंत्री

IMF Meeting Update: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) की वार्षिक बैठक चल रही है। बैठक में भारत बात चीत के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैशिक पटल पर भारत के प्रदर्शन को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि अनिश्चितता भरी दुनिया में भारत असाधारण प्रदर्शन करने वालों में से एक है। आपको बता दें कि उनका यह बयान IMF के उस बयान के 1 दिन बाद आया है जिसमें कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में भारत एक उज्वल स्थान पर है। वित्त मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा वित्त समिति को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिये स्कूल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर साल दर साल आधार पर 13.5% कर दी है। जो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से सबसे अधिक है।

वित्त मंत्रालय ने कही ये बड़ी बात
बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैश्विक बाधाओं के बावजूद IMF का अनुमान है कि भारत 2022-23 दोनों में 6% से ज्यादा की वृद्धि के साथ एकमात्र बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा। सीतारमण ने बताया कि बड़े व्यापारों में सुधार की गुंजाइश सीतारमण के अनुसार पहली तिमाही में 13.5% जीडीपी वृद्धि दर को छूने से भारत महामारी से पहले के स्तर को 3.8% पार कर सकेगा। वित्त मंत्री ने कहा, पहली तिमाही में हम उपभोक्ता खर्च में 26% तक की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

यह भी पढ़े – धुरंधर बल्लेबाज Virat Kohli का एक वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा काफी वायरल, जिसमे विराट को प्रैक्टिस से रोका तो विराट ने दिया ऐसा जवाब

वित्त मंत्री ने जताई चिंता
वित्त मंत्री ने आगे हालात सही होने के अनुमान के साथ बताया कि बड़े व्यापारों को होटल रेस्तरां में भी सुधार की गुंजाइश है। सर्दियों में कच्चे तेल और गैस संकट की बढ़ सकती है चिंता, वित्त मंत्री ने अनिश्चित भू राजनीतिक संकट पर भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि तनावपूर्ण और निश्चित भू राजनीतिक संकट सर्दियों में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में दिक्कत पैदा कर सकता है। वित्त मंत्री ने चिंता जताते हुए यह भी कहा है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति नियंत्रण एक प्रमुख चिंता का विषय होगा।

Related posts

Big Breaking- चंबल एक्सप्रेस के जनरल कोच (General Coach) में संपेरों ने छोड़ दिए चार सांप, गाड़ी में चीख-पुकार, जानिए क्या था ऐसा करने का कारण

doonprimenews

काशीपुर: दुकान में लगी भीषण आग, 80 लाख रुपए का माल जलकर राख

doonprimenews

Breaking- पैन को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ी आगे, जानिया अब कब तक कर सकते हैं पैन आधार लिंक

doonprimenews

Leave a Comment