Doon Prime News
nation

Russia-Ukraine war के बावजूद सस्ता होगा Petrol-Diesel, वित्त मंत्रालय ने बनाया प्लान

Petrol

पिछले कई दिनों से देश में Petrol-Diesel के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। बता दे कि 14 दिनों में पेट्रोल की कीमत 8.40 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है। ऐसे में petrol के दामों में गिरावट की उम्मीद करना मुश्किल है। लेकिन finance minister Nirmala sitaraman ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि आने वाले वक्त में petrol सस्ता मिल सकता है।

Petrol की कीमत हो सकती है कम

दरअसल, Russia-Ukraine जंग के बीच वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने साफ कर दिया है कि देश को discount पर fuel चाहिए। Russia के ऑफर के बाद से ही भारत ने सस्ता तेल खरीदना शुरू कर दिया है और भारत, रूस से crude oil की खरीद जारी रखेगा। इसके मायने ये हैं कि आने वाले दिनों में सस्ते oil से कंपनियों के margin में भी सुधार होगा। सरकार भी excise duty में राहत दे सकती है। आपको बता दें की देश अपनी जरूरतों का 85 % तक तेल का आयात करता है।

‘अगर छूट मिल रही है तो क्यों न खरीदें तेल?’

Russia-Ukraine war के बाद Moscow पर कई देशों ने प्रतिबंध लगाए हैं। इस बीच वित्त मंत्री ने कहा कि हमने रूसी से तेल खरीदना शुरू कर दिया है और कम से कम 3 से 4 दिनों के लिए तेल खरीदा है। उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी ऊर्जा सुरक्षा और अपने देश के हित को सबसे पहले रखूंगी। अगर आपूर्ति छूट पर उपलब्ध है, तो मुझे इसे क्यों नहीं खरीदना चाहिए?’ उन्होंने कहा कि Europe ने रूस से एक महीने पहले की तुलना में 15% ज्यादा तेल और गैस खरीदी है। तो हम क्यों न खरीदें।

यह भी पढ़ेसुरेश रैना ने पांच मिनट की मुलाकात में बदलने इस खिलाड़ी को जिंदगी, अब IPL में कर रहा है ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

ब्रिटिश विदेश मंत्री की मौजूदगी में दिया बयान

बता दें कि वित्त मंत्री Nirmala sitharaman और foreign minister S. Jaishankar ने भारत की तरफ से किए जाने वाले सस्ते रूसी तेल की खरीद का बचाव किया है। हाल ही में विदेश मंत्री S. Jaishankar ने कहा था कि मुझे लगता है कि देशों के लिए बाजार में जाना और यह देखना स्वाभाविक है कि उनके लोगों के लिए क्या अच्छे सौदे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम दो या तीन महीने तक प्रतीक्षा करें और वास्तव में देखें कि रूसी गैस और तेल के बड़े खरीदार कौन हैं तो मुझे संदेह है कि सूची पहले की तुलना में बहुत अलग नहीं होगी।

British foreign minister Elizabeth truss की मौजूदगी में विदेश मंत्री ने यह बयान दिया। S. Jaishankar को जवाब देते हुए Truss ने कहा कि Britain रूस से रियायत दी तेल खरीदने के भारत के फैसले का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि भारत एक संप्रभु राष्ट्र है और मैं भारत को यह बताने नहीं जा रही हूं कि उसे क्या करना है।

Related posts

Actress poonam pandey ,के पति को पुलिस ने गिरफ्तार ,एक्ट्रेस

doonprimenews

Rajasthan: एक पुजारी ने खुद को जला कर की आत्महत्या, जानिए इसके पीछे का कारण

doonprimenews

रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की लोगों से यह सीरियल देखने की अपील, जाने क्या है कारण

doonprimenews

Leave a Comment